Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड 12वीं का परिणाम आज, 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स हुए थे शामिल

Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। अब से कुछ घंटों के बाद बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) की तरफ से बिहीर बोर्ड 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 23, 2024 11:22 IST
आज जारी होगा बिहार बोर्ड 12वीं का परिणाम - India TV Hindi
Image Source : FILE आज जारी होगा बिहार बोर्ड 12वीं का परिणाम

Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों के लिए एक खुशखबरी है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी), पटना आज यानी 23 मार्च को कक्षा 12वीं(Bihar Board 12th Result) की बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा करने के लिए पूरी तरह तैयार है। परिणाम जारी किए जानें में अब कुछ ही घंटों का समय शेष रह गया है। नतीजों को दोपहर 1.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद,  जो छात्र कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम secondary.biharboardonline.com और biharboardonline.bihar.gov.in पर देख सकेंग।

जानाकारी दे दें कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की तरफ से इंटर की सभी स्ट्रीम्स साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स और वोकेशनल के नतीजे आज दोपहर 1:30 बजे एक साथ घोषित किए जाएंगे। बोर्ड आज नतीजों के साथ-साथ स्कोरकार्ड भी जारी करेगा। छात्र अपने बिहार बोर्ड रिजल्ट के साथ अपना स्कोरकार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे। बिहार बोर्ड टेस्ट स्कोरकार्ड में व्यक्तिगत विषय के अंक, उत्तीर्ण प्रतिशत और योग्यता स्थिति की जानकारी शामिल होगी। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए उम्मीदवार अपने परिणाम को चेक कर सकेंगे। 

कैसे चेक कर करेंगे परिणाम 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं। 
  • इसके बाद बीएसईबी इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 परिणाम लिंक खोलें।
  • इसके बाद अपना रोल कोड, रोल नंबर दर्ज करें।
  • फिर लॉग इन करें और स्कोरकार्ड डाउनलोड करें।
  • इसके बाद आखिरी में एक प्रिंट आउट ले लें। 

किन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

इस परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट के अलावा नीचे दी गई वेबसाइट पर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे। 

  • secondary.biharboardonline.com 
  • biharboardonline.bihar.gov.in
  • results.biharboardonline.com

बता दें कि बिहार बोर्ड़ इंटर की परीक्षा को 1 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक आयोजित की गई थी। इस साल बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा में कुल 1,304,352 छात्र, जिनमें 626,431 छात्राएं और 677,921 लड़के शामिल थे। सभी परीक्षा दिनों में पेपर दो पालियों में आयोजित किए गए थे। वहीं, बीएसईबी इंटर 2024 उत्तर कुंजी 2 मार्च को जारी की गई थी और छात्रों के पास बीएसईबी इंटर उत्तर कुंजी पर आपत्ति जताने के लिए तीन दिन का समय था।

ये भी पढ़ें- MBBS करने के लिए ये हैं देश के सबसे सस्ते मेडिकल कॉलेज 

इस राज्य में लेक्चरर के पदों पर निकली भर्ती के लिए शुरू हुए आवेदन, यहां डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement