Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अगले पांच दिन में आएंगे CBSE 10वीं और 12वीं के रिजल्ट? पढ़िए- लेटेस्ट जानकारी

CBSE ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में रिजल्ट को लेकर शपथपत्र दायर किया था, जिसमें कहा गया था कि 31 जुलाई तक 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर देंगे। 31 जुलाई में अब सिर्फ 5 दिन बचे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 26, 2021 23:43 IST
अगले पांच दिन में आएंगे CBSE 10वीं और 12वीं के रिजल्ट? पढ़िए- लेटेस्ट जानकारी- India TV Hindi
अगले पांच दिन में आएंगे CBSE 10वीं और 12वीं के रिजल्ट? पढ़िए- लेटेस्ट जानकारी

CBSE 10th, 12th result 2021: कोरोना वायरस संक्रमण का शिक्षा के क्षेत्र पर काफी प्रभाव पड़ा है। इसी कारण CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी आयोजित नहीं हो पाईं। लेकिन, छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए CBSE ने मूल्यांकन का नया फॉर्मूला तैयार किया, जिसके आधार पर अब जल्द ही CBSE द्वारा 10वीं (CBSE 10th Result) और 12वीं (CBSE 12th Result) के परिणाम जारी किए जा सकते हैं।

अगले पांच दिन में आएंगे CBSE 10वीं और 12वीं के रिजल्ट?

CBSE 10वीं (CBSE 10th Result) और 12वीं (CBSE 12th Result) के परिणामों को जल्द से जल्द जारी करने की कोशिश में हैं। हालांकि, 10वीं के रिजल्ट को लेकर अभी स्पष्टता नहीं है लेकिन 12वीं के परिणाम 31 जुलाई तक जारी किए जा सकते हैं। क्योंकि, CBSE ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में रिजल्ट को लेकर शपथपत्र दायर किया था, जिसमें कहा गया था कि 31 जुलाई तक 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर देंगे। 31 जुलाई में अब सिर्फ 5 दिन बचे हैं।

रिजल्ट तैयार करने के लिए CBSE ने रद्द की थी ईद की छुट्टी

CBSE ने 12वीं के रिजल्ट की तैयारियों को देखते हुए 21 जुलाई (बुधवार) को होने वाली ईद की छुट्टी अपने कर्मचारियों के लिए रद्द कर दी थी। बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि स्कूलों को 22 जुलाई तक बच्चों के अंकों की जानकारी CBSE को सबमिट करनी है, ऐसे में स्कूलों की सहायता के लिए CBSE के सभी क्षेत्रीय कार्यालय, शिक्षा विभाग और मुख्यालय के कर्मचारी सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करते रहेंगे।

आगे बढ़ाई गई 12वीं का रिजल्ट तैयार करने की अंतिम तारीख

हालांकि, CBSE ने बुधवार को स्कूलों के 12वीं कक्षा के परिणाम को अंतिम रूप देने के लिए समय-सीमा 25 जुलाई तक बढ़ा दी थी। परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने यह जानकारी दी थी। भारद्वाज ने कहा कि परीक्षा परिणाम तैयार करने में लगे शिक्षक तनाव में हैं। उन्होंने कहा था, ‘‘इसे देखते हुए सीबीएसई ने अंतिम तारीख 22 जुलाई से बढ़ाकर 25 जुलाई करने का फैसला किया है।’’

CBSE तय तारीख पर जारी नहीं कर पाया 10वीं का रिजल्ट

गौरतलब है कि CBSE ने पहले कहा था कि 20 जुलाई तक 10वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित हो जाएगा। लेकिन, वह ऐसा नहीं कर पाया। अब ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड द्वारा पहले 12वीं कक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे और उसके बाद ही 10वीं कक्षा के परिणाम जारी होंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement