1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. CBSE Class 10th Result Update: 20 जुलाई को नहीं आएगा CBSE का 10th Class Result

CBSE Class 10th Result Update: 20 जुलाई को नहीं आएगा CBSE का 10th Class Result

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के जो छात्र 20 जुलाई को अपनी 10वीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए जानकारी है। CBSE ने कहा है कि 20 जुलाई को 10वीं का रिजल्ट घोषित नहीं होगा।

Nidhi Taneja Nidhi Taneja @nidhiindiatv
Updated on: July 19, 2021 19:03 IST
CBSE class10th Result Update: 20 जुलाई को नहीं आएगा CBSE का 10th Class Result- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE class10th Result Update: 20 जुलाई को नहीं आएगा CBSE का 10th Class Result

CBSE 10th Result Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के जो छात्र 20 जुलाई को अपनी 10वीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए जानकारी है। CBSE ने कहा है कि 20 जुलाई को 10वीं का रिजल्ट घोषित नहीं होगा। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने इंडिया टीवी को दी जानकारी में रिजल्ट को लेकर चल रही अफवाहों पर विराम लगाते हुए कहा है कि बोर्ड 20 जुलाई को रिजल्ट घोषित नहीं करेगा। 

CBSE के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने इंडिया टीवी से कहा, "10वीं के रिजल्ट को लेकर कई अफवाहें चल रही हैं, मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि 20 जुलाई (मंगलवार) को रिजल्ट घोषित नहीं होगा। स्कूलों के साथ मिलकर बोर्ड दिनरात एक करके सारे आंकड़े इकट्ठा कर रहा है ताकि रिजल्ट को लेकर निष्पक्षता बनी रहे।"

12वीं परीक्षा परिणाम के लिए समयबद्ध तरीके से अंकों का सारणीयन, मूल्यांकन पूरा करें स्कूल: सीबीएसई 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने संबद्ध स्कूलों को निर्देश दिया कि वे 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए समयबद्ध तरीके से अंकों का सारणीयन और मूल्यांकन कार्य पूरा करें जिससे कि 31 जुलाई तक परिणाम घोषित किया जा सके। कोविड-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं। परिणाम सीबीएसई द्वारा घोषित वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किया जाएगा जिसके लिए आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट सहित दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के अंकों पर विचार किया जाएगा।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने स्कूल प्रधानाचार्यों को लिखे पत्र में कहा है कि क्योंकि बोर्ड को 31 जुलाई तक परिणाम घोषित करना है, इसलिए स्कूलों से आग्रह किया जाता है कि वे कार्यक्रम का कड़ाई से पालन करें और समयबद्ध तरीके से अंकों का सारणीयन और मूल्यांकन कार्य पूरा करें। पत्र में कहा गया है कि यदि कोई स्कूल मूल्यांकन निर्धारित समयसीमा में पूरा नहीं कर पाता है तो उसका परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित किया जाएगा। बोर्ड ने कहा कि संबंधित प्रक्रिया के लिए पोर्टल 16 से 22 जुलाई तक खुलेगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X