Friday, April 26, 2024
Advertisement

CBSE Class 10th Result 2021: जानिए कब आएगा सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट, परीक्षा नियंत्रक ने दी ये जानकारी

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि हम आज से 10वीं कक्षा के परिणाम पर काम करना शुरू करेंगे और अगले सप्ताह तक इसे देने की कोशिश करेंगे घोषित कर दिया जाएगा। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 30, 2021 17:30 IST
जानिए कब आएगा सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट, परीक्षा नियंत्रक ने दी ये जानकारी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जानिए कब आएगा सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट, परीक्षा नियंत्रक ने दी ये जानकारी

CBSE Class 10th Result 2021 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। गौरतलब है कि, सीबीएसई के 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित करने के बाद से 10वीं कक्षा के छात्रों में रिजल्ट को लेकर उत्सुकता काफी बढ़ गई है। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि हम आज से 10वीं कक्षा के परिणाम पर काम करना शुरू करेंगे और अगले सप्ताह तक इसे देने की कोशिश करेंगे घोषित कर दिया जाएगा। 

अगस्त के पहले हफ्ते में आएगा CBSE 10वीं कक्षा का रिजल्ट

बता दें कि, सीबीएसई ने टैबुलेशन की प्रक्रिया भी इस महीने के शुरुआत में ही पूरी कर ली थी। वहीं सीबीएसई के स्कूलों ने भी बोर्ड द्वारा निर्धारित मानदंडों के मुताबिक आंतरिक परीक्षाओं के अंक जमा कर दिए हैं। आपको बता दें कि, कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सीबीएसई ने कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया था, जिसके बाद 10वीं के छात्रों का परिणाम तैयार करने के लिए मूल्यांकन नीति जारी की गई थी। अब इसी मूल्यांकन नीति के आधार पर सीबीएसई द्वारा अगस्त के पहले सप्ताह तक 10वीं क्लास के परिणाम जारी होने की बात कही जा रही है। बता दें कि, सीबीएसई हर विषय में 100 में से नंबर देगा, जिसमें 20 अंक इंटर्नल इवैलुएशन के लिए और 80 अंक साल के अंत में बोर्ड परीक्षा के लिए आवंटित किए जाएंगे।  

'रिजल्ट में सॉफ्टवेयर ने स्कूल को की काफी मदद'

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने आगे कहा कि हमें CBSE की 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने के बाद बहुत प्रसन्नता हो रही है। अबकी बार परीक्षा नहीं हुई थी तो हम चाहते थे कि जो परिणाम घोषित किया जाए वो वास्तविक परिणाम हो जो परीक्षा होने के बाद होता है इसके लिए हमने एक सॉफ्टवेयर बनाया। रिजल्ट बनाने में इस सॉफ्टवेयर ने स्कूल को काफी मदद की। जिन परिस्थितियों में परिणाम घोषित किया गया है तो हो सकता है कि किसी बच्चे को समस्या हो तो उसकी समस्या का भी हल हम भविष्य में निकालेंगे।

सीबीएसई के 12वीं कक्षा में लड़कों से बेहतर लड़कियों का प्रदर्शन 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित किए। हर बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है और लड़कों की तुलना में उनके परिणाम 0.54 प्रतिशत अंतर से बेहतर रहे जबकि करीब 70,000 विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “लड़कियों ने 0.54 प्रतिशत के अंतर से लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है। इस साल उत्तीर्ण प्रतिशत 99.37 प्रतिशत है। किसी प्रावीण्य सूची की घोषणा नहीं की जा रही है।” अधिकारी ने बताया, “ करीब 65,000 विद्यार्थियों के 12वीं कक्षा के परिणाम अब भी तैयार किए जा रहे हैं, इनकी घोषणा पांच अगस्त तक की जाएगी।’’ कुल 70,004 विद्यार्थियों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक और 1,50,152 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक हंक हासिल किए। इसके अलावा 6149 विद्यार्थी पूरक श्रेणी में हैं। बोर्ड की परीक्षाएं कोविड-19 की दूसरी आक्रामक लहर के मद्देनजर इस साल रद्द कर दी गई थी और परिणाम बोर्ड द्वारा वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को शुक्रवार को बधाई दी और उनके बेहतर भविष्य की कामना की। साथ ही उन्होंने उन छात्रों की भी हौसलाआफजाई की जिनका प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा और उन्हें अनुभवों से सीखने तथा सिर उठाकर जीने की सलाह दी। परिणाम आने के बाद प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि इस बार अप्रत्याशित परिस्थितियों में 12वीं की परीक्षा में छात्रों को शामिल होना पड़ा और शिक्षा जगत को पूरे साल कई तरह की चुनौतियों को सामना करना पड़ा लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ किया। उन्होंने कहा, ‘‘जिन्होंने सफलतापूर्वक 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की उन युवा साथियों को बहुत बधाई। उनके सुनहरे, सुखी और स्वस्थ भविष्य की शुभकामनाएं।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन छात्रों को लगता है कि उन्हें और ज्यादा मेहनत करना चाहिए या बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए था, उन्हें अपने अनुभवों से सीख लेनी चाहिए और सिर उठाकर जीना चहिए। उन्होंने कहा, ‘‘एक सुनहरा और मौकों से परिपूर्ण भविष्य आपका आगे है। आप सभी प्रतिभा के पावरहाउस हैं। मेरी शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ हैं।’’ 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement