Friday, April 19, 2024
Advertisement

कब घोषित होंगे CBSE की 12वीं कक्षा के रिजल्ट? सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड ने दी जानकारी

12वीं कक्षा की परीक्षा के रद्द होने के बाद अब छात्र इंतजार कर रहे हैं कि कबतक 12वीं की कक्षा के रिजल्ट घोषित होंगे।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: June 17, 2021 12:25 IST
कब घोषित होंगे CBSE की...- India TV Hindi
Image Source : PTI कब घोषित होंगे CBSE की 12वीं कक्षा के रिजल्ट? सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड ने दी जानकारी

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं कक्षा की परीक्षा के रद्द होने के बाद अब छात्र इंतजार कर रहे हैं कि कबतक 12वीं की कक्षा के रिजल्ट घोषित होंगे। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में इस मुद्दे पर सुनवाई के दौरान CBSE ने कोर्ट को परीक्षा के रिजल्ट को लेकर जानकारी दी है। CBSE ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि 31 जुलाई तक 12वीं की कक्षा के रिजल्ट घोषित होंगे। 

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया, क्या होगा 12वीं के मूल्यांकन का फॉर्मूला और कब आएंगे नतीजे

कोविड-19 महामारी के कारण बारहवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं कक्षा के लिए निष्पक्ष मानदंड तय करने के लिए तीन जून को केंद्र सरकार को दो सप्ताह का समय दिया था। सीबीएसई ने इसके लिए चार जून को 13 सदस्यीय समिति का गठन किया था और रिपोर्ट सौंपने के लिए 10 दिन का समय दिया गया था। 

क्या होगा 12वीं के मूल्यांकन का फॉर्मूला 

सीबीएसई 12 वीं के मूल्यांकन को लेकर सरकार ने अपने फॉर्मूले को सुप्रीम कोर्ट की बेंच के सामने रखा। इस फॉर्मूले के तहत 10 वीं के अंकों पर 30 प्रतिशत वेटेज, 11वीं के अंकों पर 30 प्रतिशत और 12वीं प्री बोर्ड के अंकों पर 40 प्रतिशत वेटेज मिलेगा। वहीं 12वीं के नतीजे 31 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे।

क्या होगा 12वीं के मूल्यांकन का फॉर्मूला

Image Source : INDIATV
क्या होगा 12वीं के मूल्यांकन का फॉर्मूला 

केंद्र को मिले थे सुझाव 

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर सुझाव दिया था कि कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए कक्षा 10, 11 और प्री बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों को आधार बनाया जाये। केंद्र सरकार ने सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय एक जून को लिया था और प्रधानमंत्री ने कहा था कि यह निर्णय छात्रों के हित के मद्देनजर लिया गया है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement