1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. CBSE CTET Answer Key 2021: आज जारी हो सकती है CTET आंसर की, इतने नंबर लाने पर होंगे पास

CBSE CTET Answer Key 2021: आज जारी हो सकती है CTET आंसर की, इतने नंबर लाने पर होंगे पास

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आगामी दिनों में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 आंसर-की की घोषणा करने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 18, 2021 16:16 IST
cbse ctet answer key 2021 - India TV Hindi
cbse ctet answer key 2021 

CBSE CTET Answer key 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आने वाले दिनों में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 आंसर-की की घोषणा कर सकता है  है। जारी होने के बाद, सीटीईटी आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in और cbse.nic.in पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगी। आंसर-की के साथ, सीबीएसई उम्मीदवारों को उनके सीटीईटी 2021 परिणाम के खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए लिंक भी खोलेगा। हालांकि, सीबीएसई ने आंसर-की के लिए कोई तारीख जारी नहीं की है।

जो उम्मीदवार 31 जनवरी को CTET 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे अंकन योजना के खिलाफ आपत्तियां उठा सकते हैं, जिसके बाद एक FINAL आंसर-की की घोषणा की जाएगी। आपत्तियां उठाने के लिए उम्मीदवारों को एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ सकता है। पिछले साल, उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न शुल्क के रूप में 1,000 रुपये का भुगतान करना था।

ये है पासिंग क्राइटिरिया: इस परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं। वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। जो उम्मीदवार सीटीईटी 2021 में पासिंग मार्क्स ले आएंगे उन्हें सीटीईटी स्कोर कार्ड और सीटीईठी सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

CBSE CTET आंसर -की 2021: कैसे करें चेक

  • आधिकारिक साइट - ctet.nic.in पर जाएं
  • लिंक पर क्लिक करें जो कहता है, "CTET आंसर -की 2021"
  • नए पेज पर, CTET जनवरी 2021 उत्तर कुंजी पेपर 1 और CTET जनवरी 2021 उत्तर कुंजी पेपर 2 प्रदर्शित किए जाएंगे
  • उसी को ध्यान से देखें
  • भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंट आउट लें।

सीटीईटी 2021 स्कोर की प्रयोज्यता

CTET केंद्र सरकार के स्कूलों (KVS, NVS, केंद्रीय तिब्बती स्कूलों, आदि) और चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और NCT के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत स्कूलों में लागू होगा। दिल्ली का।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X