Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CUET PG Result 2023: सीयूईटी पीजी 2023 का रिजल्ट NTA ने किया घोषित, यूं करें चेक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की तरफ से सीयूईटी पीजी का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है और इसे आधिकारिक वेबसाइट पर cuet.nta.nic.in पर देखा जा सकता है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: July 21, 2023 7:11 IST
CUET PG 2023, CUET 2023, CUET PG Result Declaration- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL एनटीए ने सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2023 घोषित कर दिया है।

CUET PG Result 2023: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने देशभर के 190 यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-पोस्ट ग्रैजुएट यानी कि CUET PG के नतीजे घोषित कर दिए हैं। NTA की वरिष्ठ निदेशक साधना पराशर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, ‘उम्मीदवारों के परिणाम उन विश्वविद्यालयों के साथ भी साझा किए गए हैं, जहां दाखिले के लिए उन्होंने आवेदन किया था। उन्हें ज्यादा जानकारी के लिए संबंधित विश्वविद्यालयों और संस्थानों के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।’

'विश्वविद्यालय तैयार करेंगे मेधा सूची'

पराशर ने कहा, ‘संबंधित विश्वविद्यालयों या संगठनों की ओर से एक मेधा सूची तैयार की जाएगी। विश्वविद्यालय एनटीए द्वारा प्रदत्त CUET PG - 2023 के अंकों के आधार पर अपनी व्यक्तिगत काउंसलिंग के बारे में निर्णय लेंगे।’ उन्होंने कहा कि NTA की भूमिका उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन, परीक्षा के संचालन, आंसर शीट्स को तैयार करने एवं अंतिम रूप देने, परिणाम तैयार करने व घोषित करने तथा अंक प्रदान किए जाने तक सीमित है। रिजल्ट जारी होने के बाद अब परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम चेक कर सकते हैं।

यूं देखें सीयूईटी पीजी रिजल्ट 2023
कैंडिडेट्स को परिणाम देखने के लिए अपने एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। वे नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अपेन नतीजे को चेक कर सकेंगे।

कैसे करें CUET PG Result 2023 को चेक व डाउनलोड

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स आधितकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद अब स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक खोलें।
  • इतना करने के बाद अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।
  • अब आपका स्कोरकार्ड आपके सामने स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • आखिरी में इसे चेक कर डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट ले लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement