Friday, April 26, 2024
Advertisement

CUSAT CAT के रिजल्ट व रैंक लिस्ट हुए जारी, जानें डिटेल

CUSAT CAT के रिजल्ट व रैंक लिस्ट जारी हो गए हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ये परीक्षा मई में आयोजित हुई थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 31, 2023 14:34 IST
CUSAT CAT - India TV Hindi
Image Source : ADMISSIONS.CUSAT.AC.IN CUSAT CAT

कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने आज कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी-कॉमन एडमिशन टेस्ट (CUSAT CAT 2023) के नतीजे घोषित कर दिए हैं। उम्मीदवार जो 3, 4, 5 और 6 मई को आयोजित परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अपने CUSAT CAT रिजल्ट 2023 को आधिकारिक वेबसाइट, प्रवेश.cusat.ac.in से देख सकेंगे। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने CUSAT CAT प्रोविजनल रैंक लिस्ट 2023 जारी की है। उम्मीदवारों को योग्यता की स्थिति जानने के लिए दिखाई देने वाले कार्यक्रम का चयन करना होगा और आधिकारिक वेबसाइट पर "रैंक लिस्ट देखें" पर क्लिक करना होगा।

रैंक लिस्ट देखें

CUSAT CAT पेपर 1 मैथ में 125 प्रश्न थे और पेपर 2 जिसमें फिजिक्स और केमेस्ट्री साइंस दोनों खंड थे, में क्रमश: 75 और 50 प्रश्न थे। CUSAT मार्किंग स्कीम के अनुसार, प्रत्येक सही उत्तर के लिए, छात्रों को 3 अंक दिए गए और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा गया।

हर साल आयोजित होती है सीयूएसएटी कैट परीक्षा

कोचीन विश्वविद्यालय संस्थान द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों में एडमिशन देने के लिए हर साल सीयूएसएटी कैट परीक्षा आयोजित करता है। CUSAT CAT रैंक लिस्ट 2023 उम्मीदवारों के पर्सेंटाइल इंडेक्स के आधार पर तैयार की जाती है। जिन छात्रों ने कैट परीक्षा में मैथ, फीजिक्स और केमेस्ट्री के संयुक्त प्रत्येक खंड में न्यूनतम 10 अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें रैंक आवंटित की जाएगी। 

बता दें कि प्रतिशतक सूचकांक की गणना करने के लिए इस सूत्र का उपयोग किया जाता है- [(n+1-p)/n)]x S x 100। "n" किसी विशेष विषय में CAT परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या को दर्शाता है, "p" दर्शाता है CUSAT CAT स्कोर 2023 के अनुसार स्थिति और S उम्मीदवार द्वारा प्राप्त वास्तविक स्कोर को दर्शाता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement