Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Maharashtra HSC Result 2021: महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट मंगलवार को करेगा जारी, ऐसे करें चेक

महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड के कक्षा 12 के रिजल्ट कल याने 3 अगस्त को घोषित किये जाएंगे। मूल्यांकन के तहत यह रिजल्ट जारी किए जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 02, 2021 20:04 IST
महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट मंगलवार को होगा जारी, ऐसे करें चेक - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट मंगलवार को होगा जारी, ऐसे करें चेक 

मुंबई। महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड के कक्षा 12 के रिजल्ट कल याने 3 अगस्त को घोषित किये जाएंगे। मूल्यांकन के तहत यह रिजल्ट जारी किए जाएंगे। मुंबई, पुणे, नागपुर, औरंगाबाद, कोल्हापुर अमरावती नासिक लातूर और कोंकण इन 9 विभागों के रिजल्ट ऑनलाइन दोपहर 4 बजे के बाद जारी किए जाएंगे। महाराष्ट्र एचएससी रिजल्ट 2021 जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर उपलब्ध होंगे।

महाराष्ट्र बोर्ड का एचएससी (कक्षा 12) रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट्स mahasscboard.in और result.mh-ssc.ac.in पर जारी किया जाएगा। आप इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाएं। रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। 

नया पेज खुलेगा। यहां आप अपना महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं सीट नंबर भरें। अगर आपके पास सीट नंबर नहीं है, तो Forgot Seat Number पर क्लिक करें। बोर्ड एग्जाम एप्लीकेशन फॉर्म में भरा गया अपना नाम, जिले का नाम और तालुका का नाम भरकर सर्च करें। सीट नंबर स्क्रीन पर दिख जाएगा। इसे कॉपी करके रिजल्ट वाले पेज पर जाएं और पेस्ट करें।

मां का नाम भरें। अगर एग्जाम फॉर्म में मां का नाम न भरा हो, तो रिजल्ट देखते समय उस कॉलम में XXX भरें।

अब View Result पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा।

बता दें कि, रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स रोल नंबर डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड ने रोल नंबर का लिंक एक्टिव कर दिय़ा है।

जानिए कैसे तैयार किया गया है रिजल्ट

महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया था। इसके अनुसार, बोर्ड ने पिछले दिनों वैकल्पिक मूल्यांकन का क्राइटेरिया तय किया था, जिसके आधार पर छात्रों का रिजल्ट तैयार किया गया है। बोर्ड के मुताबिक इंटरमीडिएट का रिजल्ट 10वीं और 11वीं के बेस्ट तीन सब्जेक्ट के नंबरों का वेटेज 30:30 प्रतिशत होगा। इसके अलावा 12वीं के इंटरनल नंबरों का वेटेज 40 प्रतिशत होगा। वहीं अन्य पार्ट प्रैक्टिकल अंकों का होगा। बता दें कि, महाराष्ट्र बोर्ड ने 10वीं का परिणाम 16 जुलाई को जारी किया गया था। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement