Saturday, April 20, 2024
Advertisement

MPBSE 10th Class Result: मध्य प्रदेश में 10वीं का रिजल्ट घोषित, इन वेबसाइट्स पर करें चेक

सोमवार को ही बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि, 'माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं बोर्ड (हाईस्कूल सर्टिफिकेट) और हाई स्कूल (अंध, मूक-बधिर श्रेणी) के परीक्षा परिणाम 14 जुलाई को शाम 4 बजे घोषित करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 14, 2021 16:23 IST
मध्य प्रदेश स्कूल...- India TV Hindi
Image Source : MPBSE WEBSITE मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है

भोपाल: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (MPBSE) के 10वीं के छात्रों का रिजल्ट के लिए इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। MPBSE की 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित हो चुका है। सोमवार को ही बोर्ड की तरफ से कहा गया था कि, 'माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं बोर्ड (हाईस्कूल सर्टिफिकेट) और हाई स्कूल (अंध, मूक-बधिर श्रेणी) के परीक्षा परिणाम 14 जुलाई को शाम 4 बजे घोषित करेगा।

MPBSE के 10वीं जो छात्र अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं वे बोर्ड की 3 आधिकारिक वेबसाइट्स यानि  www.mpresults.nic.in, https://mpbse.mponline.gov.in और www.mpbse.nic.in पर देख सकते हैं। खास बात यह है कि इस साल 10वीं कक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं किया गया है। दरअसल, कोरोना के चलते इस बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थी। इसलिए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर ही रिजल्ट तैयार किया गया है। 

एमपी बोर्ड हाईस्कूल के नतीजे मिड टर्म एग्जाम, यूनिट टेस्ट और इंटर्नल एसेसमेंट के मार्क्स के आधार पर तैयार किए गए हैं। इनमें से 50 फीसटी वेटेज प्री-बोर्ड के मार्क्स को, 30 फीसदी वेटेज यूनिट टेस्ट को और बाकी 20 फीसदी वेटेज इंटर्नल एसेसमेंट को दिया गया है। बता दें कि एमपी बोर्ड में 10वीं कक्षा के लिए इस साल करीब 10 लाख छात्रों ने पंजीयन करवाया था।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा, हाईस्कूल (अंध, मूक बधिर श्रेणी) परीक्षा 2021 के परिणाम आप गूगल प्ले स्टोर पर MPBSE Mobile App या MP Mobile App Download करें एवं Know Your Result का चयन करने के बाद अपना अनुक्रमांक (रोल नंबर) तथा आवेदन क्रमांक सबमिट कर परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement