Friday, July 19, 2024
Advertisement

NEET UG Result 2024: महज 17 की उम्र में तैजस सिंह ने नीट में 720 में 720 लाकर रचा कीर्तिमान, बताई कैसे की तैयारी?

NEET UG के रिजल्ट जारी किए जा चुके हैं, रिजल्ट के साथ ही एनटीए ने टॉपर्स के नाम भी जारी किए हैं। इनमें एक नाम है तैजस सिंह। जानें कैसे की उन्होंने अपनी तैयारी..

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: June 06, 2024 11:48 IST
तैजस सिंह- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA तैजस सिंह

नीट यूजी के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। इस बार देश में 67 छात्र-छात्राएं टॉपर बने हैं। इसी में एक नाम शामिल है, 17 साल के तैजस सिंह, तैजस सिंह ने इस मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में टॉप किया है। उन्होंने AIR-1 रैंक लाकर अपने घरवालों के फक्र महसूस करवाया है। तैजस सिंह ने नीट यूजी परीक्षा में 720/720 नंबर हासिल किए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा जारी स्कोर कार्ड के अनुसार, तैजस ने जनरल कैटेगरी में AIR-1 रैंक हासिल की है।

माता-पिता दोनों है डॉक्टर

तैजस सिंह चंडीगढ़ के सेक्टर 36 में गुरु नानक पब्लिक स्कूल के छात्र हैं। वहीं, 10वीं कक्षा तक वे मोहाली के यादवेंद्र पब्लिक स्कूल के छात्र रहे हैं और वे खुद मोहाली के फेज 10 के निवासी हैं। उनके माता-पिता दोनों ही डॉक्टर हैं। उनकी मां डॉ. गोल्डी छाबड़ा सेक्टर-45 चंडीगढ़ के सिविल अस्पताल में डॉक्टर हैं और उनके पिता डॉ. मंदीप सिंह 3 बीआरडी स्टेशन पर एयरफोर्स में डॉक्टर हैं। तैजस की एक बड़ी बहन है, लेकिन वह चंडीगढ़ के जीजीडीएसडी कॉलेज से बीबीए का कोर्स कर रही है।

एम्स से करना चाहते हैं पढ़ाई

तैजस ने एचटी से बात करते हुए कहा कि अपने माता-पिता को डॉक्टर के तौर पर काम करते देखकर ही उन्हें मेडिकल की पढ़ाई करने और NEET परीक्षा की तैयारी करने की प्रेरणा मिली। "अभी मैं सिर्फ एम्स नई दिल्ली से एमबीबीएस की डिग्री लेना चाहता हूं। मैं बाद में देखूंगा कि मुझे किसमें स्पेशलाइजेशन करनी है, अभी मैं कार्डियोलॉजी और रेडियोलॉजी के बीच कंफ्यूजन में हूं।"

बताई कैसे की तैयारी?

अपनी तैयारी के बारे में बात करते हुए, तैजस ने कहा कि उन्होंने बहुत ज़्यादा समय तक पढ़ाई नहीं की, बल्कि लक्ष्य तय करने और उन्हें पूरा करने के बारे में ज़्यादा सोचा। मैं दिन में 8 से 8.30 घंटे पढ़ता था। मैं शुरू करने से पहले दिन के लिए एक एजेंडा तय करता था और फिर उसे पूरा करने की कोशिश करता था। कभी-कभी मुझे उम्मीद से ज़्यादा समय लग जाता था, लेकिन मैं यह ध्यान रखता था कि मैं परीक्षा की अपनी पूरी तैयारी में पीछे न रह जाऊँ।

छात्रों को दी ये सलाह

जब उनसे पूछा गया कि वे NEET की तैयारी करने वाले किसी व्यक्ति को क्या सलाह देंगे, तो उन्होंने कहा, "क्लास में ध्यान दें और बाद में हमेशा पढ़ाए गए टॉपिक की रिव्यू करें। प्रैक्टिस टेस्ट दें और बैठकर अपनी गलतियों का एनालिसिस करें और देखें कि आप कौन से सवाल हल नहीं कर पाए।" पढ़ाई के अलावा तेजस को फुटबॉल खेलना भी पसंद है। उन्हें आराम करने के लिए संगीत सुनना और फिल्में देखना भी पसंद है, पर तैजस का कोई खास पसंदीदा काम नहीं है।

ये भी पढ़ें:

NEET UG Result 2024: बेकरी में काम करने वाले मजदूर के बेटी ने नीट में किया टॉप, एग्जाम में आए 720/720

NEET Result 2024: नीट रिजल्ट आते ही छात्रों को भड़क गया गुस्सा, लोग बोले-'पूरा सेंटर ही मैनज था क्या'?

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement