Saturday, May 04, 2024
Advertisement

NIOS ने घोषित किया D.El.Ed. और वोकेशनल कोर्सेज के नतीजे, इन स्टेप्स से करें चेक

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (D.El.Ed) और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए परिणामों की घोषणा की है। इसने बिहार राज्य के सामुदायिक स्वास्थ्य परियोजना के परिणामों की भी घोषणा की है। उम्मीदवारों को अपने नामांकन संख्या का उपयोग करके ऑनलाइन परीक्षा पोर्टल लॉगिन करना होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 26, 2021 11:04 IST
NIOS Results For Vocational, D.El.Ed. Courses Announced- India TV Hindi
Image Source : FILE NIOS Results For Vocational, D.El.Ed. Courses Announced

नई दिल्ली:  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (D.El.Ed) और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए परिणामों की घोषणा की है। इसने बिहार राज्य के सामुदायिक स्वास्थ्य परियोजना के परिणामों की भी घोषणा की है। उम्मीदवारों को अपने नामांकन संख्या का उपयोग करके ऑनलाइन परीक्षा पोर्टल लॉगिन करना होगा।

NIOS ने कहा कि, "प्रिय शिक्षार्थियों, बिहार राज्य के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों, सामुदायिक स्वास्थ्य परियोजना और फरवरी 2021 में आयोजित DElEd (ऑफलाइन) परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया है और परीक्षा के तहत https://voc.nios.ac.in पर उपलब्ध है

ऐसे करें चेक

  • आधिकारिक वेबसाइट voc.nios.ac.in पर जाएं
  • परीक्षा या परिणाम टैब के तहत, संबंधित परीक्षा का चयन करें
  •  नामांकन संख्या का उपयोग करके इग्नू परीक्षा पोर्टल लॉगिन करें
  • डाउनलोड इग्नू स्कोर कार्ड

जो लोग इग्नू की परीक्षाओं में उत्तीर्ण नहीं हो पाएंगे उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में बैठने का अवसर मिलेगा। NIOS जून 2021 में अपनी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करेगा। यह 20 मई तक बोर्ड परीक्षा की तारीखों का आह्वान करेगा। देश में COVID-19 स्थिति के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। पिछले साल, NIOS को मार्च के लिए निर्धारित माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement