Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

RBSE 12th Class Result Live: राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा के परिणाम जारी, यहां करें चेक

RBSE Rajasthan 12th Result 2021 राजस्थान बोर्ड ने शनिवार को 12वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 24, 2021 19:49 IST
Rajasthan Board RBSE 12th Class Arts Science Commerce Result Education Minister Govind Singh Dotasra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV RBSE 12th Class Result Live: राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा का परिणाम आज, यहां करें चेक

RBSE Rajasthan 12th Result 2021 राजस्थान बोर्ड ने शनिवार को 12वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं। सूबे के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा ने शाम को 4 बजे 12वीं की बोर्ड परिक्षा का रिजल्ट जारी किया। राजस्थान बोर्ड के 12वीं कक्षा के छात्र RBSE की वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इस साल 9.5 लाख छात्रों ने इस साल खुद को RBSE Rajasthan Class 12 एग्जाम के लिए रजिस्टर करवाया था। राजस्थान बोर्ड ने इस साल कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से बोर्ड एग्जाम को कैंसिल कर दिया था। इसके बाद राजस्थान बोर्ड ने मूल्यांकन के मानदंड (evaluation criteria) तय किए थे।

12वीं कक्षा के थ्योरी वाले पेपर्स के लिए स्टूडेंस्ट्स की 10वीं क्लास की परफॉरमेंस के आधार पर 40 फीसदी अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा 20 फीसदी अंक 12वीं कक्षा के इंटरनेल एग्जाम के आधार पर दिए जाएंगे। बचे हुए 20 फीसदी अंक 11वीं की स्कूल परीक्षा के आधार पर दिए जाएंगे।

कैसे चेक करें RBSE 12th Result

  1. सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर रिजल्ट लिंक नजर आएगा, उसपर क्लिक करें।
  3. अपने लॉगिन डिटेल्स डालें और क्लिक करें।
  4. स्क्रिन पर आपका रिजल्ट डिस्पले होगा।
  5. अपना RBSE 12th Result 2021 चेक करने के बाद इसे डाउनलोड कर लें।

Latest Education News

RBSE 12th Class Result Live

Auto Refresh
Refresh
  • 4:09 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राजस्थान बोर्ड ने शनिवार को 12वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं।

  • 4:02 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राजस्थान बोर्ड के छात्रों को डिजिलॉकर के जरिए उनकी मार्कशीट और सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाएगा। बोर्ड  2014 से लेकर 2020 तक के मार्कशीट व सर्टिफिकेट विद्यार्थियों को डिजिलॉकर के जरिए उपलब्ध करवा चुका है। बोर्ड ने डिजिलॉकर का लिंक अपनी आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर भी दिया है

  • 4:01 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के आने से पहले बोर्ड परिसर छावनी में तब्दील हो गया है। किसी भी कार्यकर्ता को बोर्ड कार्यालय में आने की इजाजत नहीं दी जा रही है।

  • 3:59 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा शाम 4 बजे नतीजों की घोषणा करेंगे। इस बार कक्षा 12वीं ( Rajasthan Board Class 12 Result 2021 ) की तीनों स्ट्रीम आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स का परिणाम एक साथ घोषित किया जा रहा है। 

  • 3:59 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ( आरबीएसई ) अजमेर कुछ ही देर में अपनी आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर आरबीएसई 12वीं रिजल्ट जारी करने वाला है।

  • 8:10 AM (IST) Posted by Yashveer Singh

    आज शाम 4 बजे राजस्थान बोर्ड के कक्षा 12 विज्ञान, वाणिज्य एवं कला वर्ग का परिणाम राज्य के शिक्षा मंत्री जारी करेंगे। इस दौरान राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के चैयरमैन डॉ. डी.पी. जारोली भी मौजूद रहेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement