Friday, April 26, 2024
Advertisement

आने वाले हैं उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं के रिजल्ट, जानें कब तक आएंगे परीक्षाफल?

उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी होने वाले हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 19, 2024 16:44 IST
UK Board Result 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE UK Board Result 2024

UK Board 10th 12th Result 2024 Date: उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाफल का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। जानकारी दे दें कि बोर्ड की 10वीं और 12वीं एग्जाम का रिजल्ट 30 अप्रैल से पहले जारी हो सकता है। बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद स्कूली शिक्षा परिषद ने कॉपियों की चेकिंग की तैयारी शुरू कर दी है। उत्तराखंड के 3600 टीचर्स इस साल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम में शामिल हुए 2.10 लाख छात्रों की कॉपियां चेक करेंगे।

बोर्ड परीक्षाओं का पैटर्न बदला

इस बारे में शिक्षा परिषद सभापति महावीर सिंह बिष्ट ने कहा, कॉपियों की चेकिंग प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू हो जाएगी। इसकी तैयारी को लेकर 22 मार्च को हाई लेवल बैठक बुलाए गए हैं। जानकारी दे दें कि विभाग ने इस साल बोर्ड परीक्षाओं का पैटर्न बदल दिया है। इस वर्ष जहां बोर्ड एग्जाम 20 दिन पहले शुरू हुए, साथ ही रिजल्ट भी 30 अप्रैल तक जारी होना तय है। 

जानकारी दे दें कि उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in और uaresults.nic.in पर जाकर देखा जा सकेगा। 

ऐसे कर सकेंगे चेक

सबसे पहले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in या uaresults.nic.in पर जाएं।

फिर होमपेज पर, यूके बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023 या यूके बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

अब एक नया टैब ओपेन होगा, इसमें रोल नंबर और अन्य जरूरी क्रेडेंशियल डालें।

इसके बाद सबमिट पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

अंत में अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और इसका एक प्रिंटआउट निकाल लें।

पिछले साल इन छात्रों ने किया था टॉप

गौरतलब है कि पिछले साल उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट का 80.98 फीसदी और 10वीं का रिजल्ट 85.17 फीसदी था। 10वीं में टिहरी के सुशांत चंद्रवंशी ने 99 फीसदी नंबर के साथ राज्य में प्रथम स्थान हासिल किया था। वहीं, दूसरे स्थान पर ऋषिकेश देहरादून के आयुष सिंह रावत और रुद्रपुर ऊधमसिंहनगर के रोहित पाण्डेय थे। 12वीं में जसपुर ऊधमसिंहनगर की तनु चौहान ने 97.60 फीसदी नंबर लाकर टॉप किया था। जबकि, दूसरे स्थान पर उत्तरकाशी की हिमानी थीं।

ये भी पढ़ें:

कितने पढ़े-लिखे हैं राज ठाकरे? जानें

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement