Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट को लेकर इंतजार खत्म! एक क्लिक पर यहां देख सकते हैं परिणाम

रेलवे ग्रुप डी में पास होने के लिए कटऑफ की बात करें तो यह आधिकारिक नोटिफिकेशन में साफ-साफ लिखा है कि जनरल कैटेगरी के लिए न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 40 फीसदी। वहीं EWS कैटेगरी के लिए भी न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 40 फीसदी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 24, 2022 8:18 IST
RRB Group D Result- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट (RRB Group D Result) को लेकर अभ्यर्थियों को काफी समय से इंतजार है। हालांकि, अब उनका इंतजार खत्म होने जा रहा है, क्योंकि मीडिया में छप रही खबरों के मुताबिक रेलवे बोर्ड जल्द ही इस परीक्षा के लिए रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि, अब तक बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारि सूचना नहीं दी है, लेकिन जैसे ही इस परीक्षा पर कोई सूचना आएगी हम सबसे पहले आप तक पहुंचाएंगे। अगर आपने भी इस परीक्षा में हिस्सा लिया है तो इससे जुड़ी कुछ जरूरी चीजें जरूर जान लें।

RRB Group D Result चेक कैसे करेंगे 

  1. सबसे पहले rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।
  2. होम पेज पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करते ही RRB Group D Result खुल जाएगा।
  4. यहां अपने रोल नंबर के हिसाब से अपना रिजल्ट देखें।

परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

RRB Group D परीक्षा में चयन प्रक्रिया की बात करें तो यह तीन चरणों में होगा, पहला कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, जिसका आयोजन हो चुका है। इसके बाद फिजिकल एग्जाम का आयोजन किया जाएगा और अंतिम में मेडिकल और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। इन तीन चरणों को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों को ग्रुप डी पद पर भर्ती किया जाएगा।

कितना होगा कटऑफ और कितनी मिलेगी सैलरी

इस परीक्षा में पास होने के लिए कटऑफ की बात करें तो यह आधिकारिक नोटिफिकेशन में साफ-साफ लिखा है कि जनरल कैटेगरी के लिए न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 40 फीसदी। वहीं EWS कैटेगरी के लिए भी न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 40 फीसदी। जबकि,  OBC कैटेगरी के लिए न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल अंकों का 30 फीसदी। वहीं SC और ST कैटेगरी के लिए न्यूनतम नंबर होंगे, पेपर के कुल नंबरों का 30 फीसदी। जबकि इस नौकरी में मिलने वाली सैलरी की बात करें तो इसमें सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के आधार पर लगभग 18,000 रुपये हर महीने होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement