Sunday, May 05, 2024
Advertisement

RRB NTPC: रेलवे भर्ती बोर्ड ने लिंक किया एक्टिव, ऐसे जानें अपनी परीक्षा का शहर और तारीख

रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीएसी परीक्षा के पहले चरण (RRB NTPC Phase 1 Exam) में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) की परीक्षा के शहर और तारीखस जानने के लिए लिंक को एक्टिव कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 19, 2020 13:15 IST
RRB NTPC exam 2020- India TV Hindi
Image Source : INDIAT TV RRB NTPC exam 2020

नई दिल्ली। रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीएसी परीक्षा के पहले चरण (RRB NTPC Phase 1 Exam) में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) की परीक्षा के शहर और तारीख जानने के लिए लिंक को एक्टिव कर दिया है। इस परीक्षा में 23 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की संभावना है। उम्मीदवार अपने सम्बन्धित जोन की आरआरबी की वेबसाइट पर दिए गये लिंक से अपना परीक्षा शहर और तिथि चेक कर सकते  हैं। उम्मीदवार एग्जाम सिटी और डेट 13 जनवरी 2021 की रात 23.55 बजे तक चेक कर पाएंगे।

RRB NTPC admit card 2020: जानिए कब जारी होगा आरआरबी एनटीपीसी का एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे चेक

पहले चरण की तारीखों का ऐलान

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी (एनटीपीसी) भर्ती (सीईएन 01/2019) के अंतर्गत 35 हजार पदों के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी 1) का आयोजन 28 दिसंबर 2020 से 13 जनवरी 2021 तक किया जाना है। इस क्रम में रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा वीरवार, 17 दिसंबर को जारी अपडेट के अनुसार एनटीपीएसी भर्ती के लिए लगभग 1.25 करोड़ आवेदनों के मद्देनजर सीबीटी का आयोजन चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। इसके अंतर्गत पहले चरण में 23 लाख उम्मीदवारों के लिए सीबीटी का आयोजन दिसंबर-जनवरी में किया जाएगा। साथ ही, आरआरबी नोटिस के अनुसार, पहले चरण में सम्मिलित होने वाले इन 23 लाख उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शहर और तिथि की जानकारी के साथ-साथ एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए रेलवे पास डाउनलोड करने के लिए लिंक परीक्षा तिथि से 10 दिन पूर्व एक्टिव किया जाना था।

एग्जाम डेट और सिटी जानने का तरीका?

आरआरबी एनटीपीसी फेज 1 एग्जाम सिटी और डेट 2020-21 की जानकारी लेने के लिए अपने सम्बन्धित जोन की रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद होम पेज पर ही केंद्रीयकृत रोजगार अधिसूचना – सीईएन 01/2019 के सेक्शन में उपलब्ध कराये जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर अपना अप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म-तिथि भरकर सबमिट करनी होगी। इसके बाद उम्मीदवार अपना आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम डेट और सिटी 2020-21 ऑनलाइन चेक कर पाएंगे।

यूपीएससी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें चेक

4 दिन पहले होगा जारी एडमिट कार्ड

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा 17 दिसंबर को जारी अपडेट के अनुसार एनटीपीसी सीबीटी परीक्षा के पहले चरण (28 दिसंबर से 13 जनवरी) में सम्मिलित होने वाले 23 लाख उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र उनकी परीक्षा तिथि से चार दिन पूर्व जारी किया जाएगा। इसका अर्थ है कि जिन उम्मीदवारों की परीक्षा तिथि 28 दिसंबर होगी उनके लिए आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड 24 दिसंबर 2020 को जारी किये जाएंगे। उम्मीदवार अपनी परीक्षा तिथि आज, 18 दिसंबर को एक्टिव किये जाने वाले आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम डेट और सिटी 2020-21 लिंक से ले पाएंगे।

आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड: डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स

  1. आरआरबी की क्षेत्रीय साइट की आधिकारिक साइट पर जाएँ।
  2. होम पेज पर उपलब्ध आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  3. एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को पंजीकरण विवरण दर्ज करना होगा।
  4.  आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  5.  एडमिट कार्ड की जाँच करें और इसे डाउनलोड करें।
  6. आगे की आवश्यकता के लिए उसी की हार्ड कॉपी रखें।

आरआरबी भर्ती 2020: रिक्ति विवरण

RRB 35,208 पदों को भरने के लिए NTPC श्रेणी के लिए एक परीक्षा आयोजित करेगा जिसमें शामिल हैं-

  • वरिष्ठ समय रक्षक
  • वाणिज्यिक अपरेंटिस
  • स्टेशन मास्टर
  • यातायात सहायक
  • वरिष्ठ वाणिज्यिक सह टिकट क्लर्क
  • माल की रखवाली
  • जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट
  • लेखा लिपिक सह टाइपिस्ट
  • जूनियर टाइम कीपर
  • ट्रेनों के क्लर्क
  • वाणिज्यिक सह टिकट क्लर्क
  • वरिष्ठ क्लर्क सह टाइपिस्ट
  • अन्य लोगों के बीच जूनियर खाता सहायक सह टाइपिस्ट।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement