Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इंडियन नेवी में ऑफिस पदों पर निकली बंपर भर्ती, ग्रेजुएट युवा करें आवेदन

इंडियन नेवी में जाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर। नेवी ने भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। योग्य अभ्यर्थी इंडियन नेवी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां पढ़ें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 28, 2022 12:01 IST
इंडियन नेवी में निकली भर्ती- India TV Hindi
Image Source : INDIAN NAVY WEBSITE इंडियन नेवी में निकली भर्ती

इंडियन नेवी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी। इंडियन नेवी ने भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नेवी ने शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर (Indian Navy SSC Officers) का नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक अभ्यर्थी जून-2023 से शुरू होने वाले एक्सटेंडेड नेवल ओरिएंटेशन कोर्स और नेवल ओरिएंटेशन कोर्स रेगुलर के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इंडियन नेवी के ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 21 अक्टूबर से शुरू हो चुके हैं।

Indian Navy SSC Officer Recruitment-2022 के जरिए विभिन्न ब्रांच या कैडर में कुल 217 खाली पद भरे जाने है। योग्य अभ्यर्थी 06 नवंबर या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन दी गई जरूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

योग्यता और उम्र सीमा

मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ BE या B.Tech से लेकर संबंधित विषय में M.sc डिग्री प्राप्त उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों की आयु कम से कम उम्र 18 साल और अधिकतम 24 साल तक होनी चाहिए। 

वैकेंसी डिटेल्स

कुल खाली पद - 217

नौसेना वायु संचालन अधिकारी (पूर्व पर्यवेक्षक)- 15 पद 

जनरल सर्विसेज जीएस (एक्स)/ हाइड्रो कैडर - 56 पद
इलेक्ट्रिकल ब्रांच (जीएस) - 45 पद 
हवाई यातायात नियंत्रक (ATC)- 05 पद
इंजीनियरिंग ब्रांच (सामान्य सेवा)- 25 पद  
पायलट- 25 पद 
लॉजिस्टिक- 20 पद 
एजुकेशन- 12 पद 
नेवल कंस्ट्रक्टर - 14 पद 

सेलेक्शन प्रोसेस 

आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त नॉर्मलाइज्ड के आधार पर होगी। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के बारे में सूचित किया जाएगा। फिर एसएसबी अंकों के आधार पर एक कंबाइंड मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद मेडिकल टेस्ट में फिट घोषित किए गए अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र दिया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement