Monday, April 29, 2024
Advertisement

सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, यूपी कांस्टेबल भर्ती में अब सभी वर्गों को मिलेगी उम्र सीमा में इतने साल तक छूट

यूपी कांस्टेबल भर्ती के लिए राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी घोषणा की है। घोषणा में कहा कि अब सभी वर्गों को यूपी कांस्टेबल भर्ती में उम्र सीमा में 3 साल तक छूट मिलेगी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: December 27, 2023 7:54 IST
UP constable Recruitment- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी कांस्टेबल भर्ती में अब सभी वर्गों को 3 साल तक मिलेगी उम्र सीमा में छूट

यूपी में कांस्टेबल भर्ती के उम्मीदवारों को योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने सभी वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में 3 साल की छूट दी है। यानी जनरल हों या EWS, सभी वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में तीन साल की छूट मिलेगी। इस बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट लिख कर इसकी जानकारी दी।

सीएम योगी ने लिखा पोस्ट

सीएम ने लिखा कि युवाओं के हितों एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती के लिए जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया गया है।

होगी 60 हजार से पदों पर भर्ती

बता दें कि यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 60244 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। आज 27 दिसंबर से uppbpb.gov.in पर आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। इस फैसले के बाद यूपी कांस्टेबल के लिए उम्र सीमा पहले 22 साल थी जो बढ़कर 25 साल हो जाएगी।

प्रदेश के युवा कर रहे थे मांग

प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के युवा मांग कर रहे थे कि उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाए। जिसपर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फैसला लेते हुए इस भर्ती के लिए आयु सीमा 3 वर्ष बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। मामले में स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि चूंकि कोरोना काल में लाखों युवाओं ने तैयारियां की थीं। उस वक्त भर्ती प्रक्रिया बंद थी लिहाजा ऐसे युवाओं को मौका देने के लिए यह फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में केंद्रीय बलों में हुई भर्ती में भी आयु सीमा में 3 साल की छूट दी गई है।

ये भी पढ़ें:

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement