Saturday, April 20, 2024
Advertisement

CTET 2022 एग्जाम में होगी नेगेटिव मार्किंग? जानिए कैसे आसानी से पास कर सकते हैं परीक्षा

CTET 2022 एग्जाम में हिस्सा लेने वाले सभी अभ्यर्थियों को डर है कि कहीं इस बार परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग ना हो जाए। अगर ऐसा हो जाता है तो हर गलत उत्तर के साथ अभ्यर्थियों के नंबर भी कट जाएंगे।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 20, 2022 21:45 IST
CTET 2022- India TV Hindi
Image Source : PTI CTET 2022

Highlights

  • CTET 2022 एग्जाम में होगी नेगेटिव मार्किंग?
  • प्रीवियस पेपर पर ध्यान दें
  • आसानी से पास कर सकते हैं CTET परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी। हालांकि, अभी तक परीक्षा की तारीख नहीं बताई गई है। जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें पल-पल की अपडेट्स के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर रोजाना नज़र बनाए रखनी चाहिए। 

नेगेटिव मार्किंग पर क्या है सवाल?

CTET 2022 एग्जाम में हिस्सा लेने वाले सभी अभ्यर्थियों को डर है कि कहीं इस बार परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग ना हो जाए। अगर ऐसा हो जाता है तो हर गलत उत्तर के साथ अभ्यर्थियों के नंबर भी कट जाएंगे। हालांकि, अगर पिछली परीक्षा को देखें तो लगता है कि ऐसा कुछ नहीं होगा, क्योंकि पिछले साल हुई परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग जैसा कुछ नहीं था। सीटीईटी परीक्षा के हर पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं और हर प्रश्न पर सही होने पर एक नंबर मिलते हैं।

आसानी से पास कर सकते हैं CTET परीक्षा

CTET परीक्षा पास करने के लिए आप अगर यहां बताए गए तरीके को अपनाते हैं तो निश्चित तौर पर आपको सफलता मिलेगी। सबसे पहले तो इस परीक्षा के लिए आपका जो सिलेबस हो उसके रोजाना नोट्स बनाएं और उनका रिवीजन करते रहें। अगर आप शुरू से स्टेप टू स्टेप नोट्स बनाते जाएंगे तो यह अंतिम समय में आपके बेहद काम आ सकते हैं। 

तरीके से करें तैयारी

दूसरा आपको जो करना है वो ये है कि आप सब्जेक्ट वाइज अपनी तैयारी करें। जाहिर सी बात है जब आप फोकस हो कर एक सब्जेक्ट पर अपना पूरा ध्यान लगाएंगे तो यह आपके लिए बेहतर रिजल्ट देगा। 

प्रीवियस पेपर पर ध्यान दें

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए आपका प्रीवियस पेपर पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आपको अंदाजा लग जाता है कि किस तरह के प्रश्न परीक्षा में पूछे जा सकते हैं। दूसरी बात यह है कि कई बार पिछले साल पूछे गए प्रश्न भी रिपीट होते हैं, तो अगर आप इन पेपरों को ध्यान से पढ़ेंगे तो यह मौजूदा परीक्षा में आपकी बहुत मदद कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement