Friday, April 26, 2024
Advertisement

सरकारी नौकरी: SSC ने Stenographer Group C, D के लिए मांगे आवेदन, देखें आखिरी तारीख

सरकारी नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए बहुत अच्छा मौका आ चुका है। एसएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सरकारी नौकरी के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 11, 2020 16:39 IST
Govt Jobs 2020: SSC Stenographer Group C, D job notification 2020 released- India TV Hindi
Image Source : FILE Govt Jobs 2020: SSC Stenographer Group C, D job notification 2020 released

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए बहुत अच्छा मौका आ चुका है। एसएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सरकारी नौकरी के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। दरअसल एसएससी ने स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी भर्ती 2020 के लिए अधिसूचना जारी की है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने  शनिवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी भर्ती 2020 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की।

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया भी 10 अक्टूबर, 2020 से शुरू हो गई है और यह 4 नवंबर, 2020 तक जारी रहेगी। इच्छुक उम्मीदवार भर्ती परीक्षा के लिए ssc.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिसूचना के अनुसार, एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी भर्ती 2020 के लिए रिक्तियों की संख्या बाद में निर्धारित की जाएगी। स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और स्टेनोग्राफर्स ग्रेड डी की रिक्तियों को केंद्र सरकार के मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में शामिल किया गया है, जिसमें देश भर के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित उनके अधीनस्थ कार्यालय शामिल हैं।

शैक्षिक योग्यता:

उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

चयन की प्रक्रिया:

उम्मीदवारों को स्कील टेस्ट के बाद कंप्यूटर आधारित परीक्षा को पास करना होगा। जो सीबीटी और स्कील टेस्ट दोनों में उत्तीर्ण होंगे उन्हें दस्तावेज सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा। इसमें 200 अंकों के 200 प्रश्न होंगे। प्रश्नों में तीन खंड शामिल होंगे - जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, अंग्रेजी लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन।

आवेदन शुल्क:

सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को 100 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि महिला/एससी/एसटी/ईएसएम/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। “ऑनलाइन शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को 06.11.2020 (23:30 घंटे) तक किया जा सकता है। हालांकि, जो उम्मीदवार एसबीआई के चालान के माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं, वे बैंक के कार्य दिवसों में 10.11.2020 तक एसबीआई की निर्दिष्ट शाखाओं में भुगतान कर सकते हैं, बशर्ते कि चालान उनके द्वारा 08.11.2020 (23:30 घंटे से पहले) उत्पन्न किया गया हो)। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने की सलाह दी जाती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement