Thursday, May 02, 2024
Advertisement

10वीं पास के लिए IB में निकली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बढ़िया मौका है। 10वीं पास युवा IB के इन पदों के लिए आवेदन कर सकता हैं। IB ने कई पदों पर भर्ती निकाली है। भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार यहां पढ़ें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 29, 2022 11:19 IST
IB में निकली बंपर भर्ती- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IB में निकली बंपर भर्ती

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए गोल्डेन चांस है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में बंपर भर्ती निकली है। IB में सुरक्षा सहायक/कार्यकारी और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) 2022 के 1671 पदों पर भर्ती निकाली गई है। IB ने नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। जो उम्मीदवार आईबी एसए/एक्सई/एमटीएस के खाली पदों आवेदन के इच्छुक हैं, वो इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान दें कि आवेदन करने की तारीख 05 नवंबर 2022 से 25 नवंबर 2022 है। आवेदन ऑनलाइन होने हैं। भर्ती से जुड़ी जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें। 

वैकेंसी डिटेल्स 

नोटिफिकेशन के मुताबिक, सिक्योरिटी असिस्टेंट/एग्जीक्यूटिव की 1521 और MTS की 150 पदों पर भर्तियां निकाली गई है। इनमें एसए/एग्जीक्यूटिव के लिए अनारक्षित वर्ग की 755 सीटें, OBC की 271 सीटें, EWS की 152 सीटें, SC की 240 सीटें और ST की 103 सीटें शामिल हैं। जबकि, MTS के लिए अनारक्षित वर्ग की 68 सीटें, OBC की 35 सीटें, EWS की 15 सीटें, SC की 16 सीटें और ST की 16 सीटें हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन शुरू होने की तारीख- 5 नवंबर 

आवेदन की अंतिम तारीख- 25 नवंबर
फीस जमा करने की अंतिम तारीख- 25 नवंबर

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की पास हों। उस राज्य का मूल निवासी होना चाहिए जहां के लिए वे आवेदन करना चाहते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन के राज्य की किसी एक स्थानीय भाषा/बोली का भी ज्ञान होना जरूरी है।
 
आयु सीमा

MTS पोस्ट के लिए 18 से 25 साल के बीच उम्र होनी चाहिए।
Security Assistant / Executive पोस्ट के लिए अधिकतम उम्र- 27 साल होनी चाहिए।
बता दें कि इंटेलिजेंस ब्यूरो में भर्ती 2022 नियमों के अनुसार आयु में अतिरिक्त छूट भी मिलेगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement