Thursday, May 02, 2024
Advertisement

India Post GDS Recruitment 2022: पोस्ट ऑफिस में 38 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, नहीं देना होगा परीक्षा, जानें डिटेल्स

इस भर्ती  (India Post Recruitment) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन करने के लिए कैंडीडेट्स के पास 5 जून 2022 तक का समय है।

Rituraj Tripathi Edited by: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: May 04, 2022 23:58 IST
India Post GDS Recruitment 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA POST India Post GDS Recruitment 2022

Highlights

  • पोस्ट ऑफिस में 38 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती
  • इन पदों पर भर्ती के लिए नहीं देना होगा कोई परीक्षा
  • 18 से 40 साल तक के कैंडीडेट्स इन पदों पर आवेदन करने के योग्य

India Post GDS Recruitment 2022: पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए बड़ा मौका है। यहां ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती निकली हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत देश में करीब 38,926 रिक्त पद भरे जाएंगे। 

इस भर्ती  (India Post Recruitment) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन करने के लिए कैंडीडेट्स के पास 5 जून 2022 तक का समय है। आवेदन करने के लिए कैंडीडेट का 10वीं पास होना जरूरी है और आवेदक की उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए। 

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं। 18 साल के कैंडीडेट्स इन पदों पर आवेदन करने के योग्य हैं। 

इस भर्ती के तहत कैंडीडेट्स का चयन ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM), असिस्टेंट पोस्टमास्टर (ABPM) और डाक सेवक (Dak Sewak) के लिए किया जाएगा। चयन प्रक्रिया के तहत किसी तरह की परीक्षा नहीं होगी, बल्कि एक मेरिट लिस्ट बनाकर कैंडीडेट्स का चुनाव कर लिया जाएगा। 

ब्रांच पोस्टमास्टर को 12,000 रुपए सैलरी और असिस्टेंट पोस्टमास्टर/ डाक सेवक को 10,000 रुपए सैलरी मिलेगी। जनरल कैंडीडेट्स को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए देने होंगे, वहीं अन्य कैटेगरी को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

India Post GDS Recruitment 2022: कैसे करें आवेदन 

स्टेप 1- ऑफिशियल वेबसाइट  indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2- वेबसाइट पर रजिस्टर बटन को दबाएं।
स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें और सबमिट करें।
स्टेप 4- पेमेंट करें।
स्टेप 5- स्कैन कॉपियों को अपलोड करें। 
स्टेप 6- फॉर्म सबमिट कर दें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement