Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इंडियन रेलवे ने निकाली 8वीं से लेकर 10वीं पास तक के लिए भर्ती, यहां देखें डिटेल

रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। इंडियन रेलवे के PLW ने अपरेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है, जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे नीचे दिए गए जानकारी को पढे़ं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 17, 2023 10:49 IST
Railway Recruitment 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Railway Recruitment 2023

रेलवे नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। पटियाला लोकोमोटिव वर्क्स ने अपरेंटिस पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं वे पीएलडब्ल्यू की आधिकारिक वेबसाइट plw Indianrailways.gov.in के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें कि इस भर्ती अभियान के जरिए संगठन में 295 पदों को भरा जाएगा। इन पदों पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 9 अक्टूबर को शुरू हो चुकी है और ये 31 अक्टूबर, 2023 तक चलेगी। इन पदों पर पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

वैकेंसी डिटेल

इलेक्ट्रिशियन- 140 पद

मैकेनिक (डीजल)- 40 पद
मैकेनिस्ट- 15 पद
फिटर- 75 पद
वेल्डर- 25 पद

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे जान लें कि इन पदों पर योग्यता अलग-अलग है।

- इलेक्ट्रिशियन, मशिनिष्ट व फिटर पद के लिए उम्मीदवार को साइंस एवं मैथ विषयों के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही इलेक्ट्रिशयन ट्रेड में ITI पास होना चाहिए,  मशिनिष्ट ट्रेड में  ITI पास होना चाहिए और फिटर ट्रेड में ITI पास होना चाहिए।
- मैकेनिक(डीजल) पद के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय से कम से कम 50 प्रतिशत नंबर के साथ 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। साथ ही मैकेनिक(डीजल) ट्रेड में ITI पास होना चाहिए।
- वेल्डर (गैस एवं इलेक्ट्रिक) पद के लिए उम्मीदवार को 8वीं पास होना चाहिए। साथ ही वेल्डर ट्रेड में ITI पास होना चाहिए।

आयु सीमा

 जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु 15 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। बता दें कि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार, छूट मिलेगी।

सैलरी

उम्मीदवार को ट्रेनिंग के पहले साल के दौरान ₹7000 स्टाइपेंड, दूसरे साल में ₹7700/- और तीसरे साल में स्टाइपेंड ₹8050/- है।

आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को प्रोसेसिंग फीस के रूप में ₹100 का भुगतान करना होगा। प्रोसेसिंग फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए। इस भर्ती से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए उम्मीदवार पीएलडब्ल्यू की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

कब आएगा बीपीएससी टीचर का रिजल्ट? यहां देखें लेटेस्ट जानकारी
सुप्रीम कोर्ट ने लगाई एनएमसी को इस मामले में करारी फटकार, बोली- यह बंधुआ मजदूरी जैसी

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement