Friday, May 17, 2024
Advertisement

Indian Railways: रेलवे ने 10वीं पास-ITI वालों के लिए निकाली वैकेंसी, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन, पढ़िए डिटेल

Indian Railways:भारतीय रेलवे ने युवाओं के लिए भर्ती निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार 8 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आयु सीमा सामान्यत: 18 से 30 वर्ष है। हालांकि रिजर्व कोटे के परीक्षार्थियों के लिए एज रिलेक्सेशन रहेगा। 10वीं पास—आईटीआई करने वाले युवाओं के लिए यह भर्ती रेलवे में जॉब करने का सुनहरा मौका हैै।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 14, 2022 11:04 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Railways

Highlights

  • 10वीं पास-ITI वालों के लिए जॉब का मौका
  • आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष (लेवल-1)
  • 8 नवंबर तक किए जा सकते हैं आवेदन

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने युवाओं के लिए भर्ती निकाली है। 10वीं पास-ITI वालों के लिए यह भर्ती निकाली गई है। जिन परीक्षार्थियों ने 10वीं पास और आईटीआई सर्टिफिकेट कोर्स पूरा कर लिया है। उनके लिए रेलवे में भर्ती होने का शानदार मौका है। दक्षिण रेलवे ने लेवल 1 व 2 के तहत स्काउट्स और गाइड कोटा भर्ती 2022 के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार साउथर्न रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrcmas.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा 

दक्षिण रेलवे में लेवल 1 और 2 पद पर आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवारों की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष (लेवल-1) व 33 वर्ष (लेवल-2) होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाएगी। 

परीक्षा शुल्क 

शुल्क रियायत श्रेणियों को छोड़कर सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 500 और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पूर्व सैनिक/पीडब्ल्यूडी/महिला/ट्रांसजेंडर/अल्पसंख्यकों और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग से संबंधित सभी उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये है।

8 नवंबर तक किए जा सकते हैं आवेदन

साउथर्न रेलवे भर्ती 2022 के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं, उम्मीदवार 08 नवंबर 2022 या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 17 रिक्तियां भरी जाएंगी। योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और सर्टिफिकेट्स के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा 60 अंकों की होगी और सर्टिफिकेट्स के 40 अंक होंगे। 

खाली पदों का विवरण

लेवल-1 : 14 पद 

लेवल-2: 03 पद 
कुल खाली पदों की संख्या - 17

शैक्षिक योग्यता 

लेवल-1 उम्मीदवारों को एनसीवीटी द्वारा दी गई कक्षा 10 या आईटीआई या समकक्ष या नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट ग्रांटडेट से सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए। लेवल-2 के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा टेक्नीशियन कैटेगरी में डिप्लोमा होना जरूरी है। ध्यान रहे इंजीनियरिंग डिप्लोमा समेत अन्य क्वालिफिकेशन स्वीकार नहीं की जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement