Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

बिना एग्जाम होगा सिलेक्शन, 10वीं पास कैंडिडेट्स के लिए डाक विभाग में निकली वैकेंसी

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। डाक विभाग ने 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्ती निकाली है। विभाग कई खाली पदों पर भर्तियां करेगा। ये आवेदन 22 नवंबर किए जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 27, 2022 10:38 IST
डाक विभाग में निकली वैकेंसी- India TV Hindi
Image Source : HTTPS://DOPSPORTSRECRUITMENT.IN/ डाक विभाग में निकली कई पदों पर वैकेंसी

सरकारी नौकरी करना युवाओं का सपना रहता है, पर किन्हीं कारणवश उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाता। शायद इस वैकेंसी से उनका ये सपना आसानी से पूरा हो सकता है। सरकारी नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। पोस्ट ऑफिस ने 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए भर्ती निकाली है। पोस्ट ऑफिस ने मल्टी टास्किंग स्टाफ, पोस्टमैन, पोस्टल असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट के 188 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए कैंडिडेट dopsportsrecruitment.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि ये आवेदन 22 नवंबर तक ऑनलाइन किया जा सकता है। इस पद के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन बिना एग्जाम के सीधे स्पोर्ट्स कोटे के सर्टिफिकेट के आधार पर होना है।

कुल पद

विभाग ने कुल 188 पदों पर भर्तियां निकाली है। बता दें कि इस वैकेंसी के तहत पोस्टल असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट के 71 पद, पोस्टमैन के 56 पद और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के 6 रिक्त पदों पर भर्तियां होनी है। इन सारी प्रक्रिया के बाद विभाग शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों की लिस्ट 6 दिसंबर को जारी करेगा।

शैक्षिक योग्यता

1- पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट और पोस्टमैन पदों के लिए अभ्यर्थियों का 12वीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को 60 दिन का कंप्यूटर सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है।

2- एमटीएस के पद पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट को 10वीं पास के साथ लोकल लैंग्वेज आनी चाहिए। 

बता दें कि इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, अंतर्विश्वविद्यालय जैसे टूर्नामेंट्स में शामिल होना भी जरूरी है।

उम्र सीमा

इस भर्ती परीक्षा में भाग लेने वाले  कैंडिडेट्स की उम्र 18 से 27 साल तक होनी चाहिए। बता दें कि आयु की गणना 25 नवंबर 2021 से की जाएगी। वहीं रिजर्वेशन कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में सरकार के नियमों के अनुसार छूट भी मिलेगी।

सैलरी

डाक विभाग द्वारा मेरिट के आधार पर चयन के बाद कैंडिडेट को हर माह 25,500 से 81,100 रुपये तक सैलरी मिलेगी। इनमें पोस्टल असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट को 25,500 से 81,100 रुपये, पोस्टमैन, मेल गार्ड को 21,700 से 69,100 रुपये और MTS को हर माह 18,000 से लेकर 56,900 रुपये तक सैलरी मिलेगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement