Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी में बंपर भर्ती! 52 हज़ार पदों के लिए ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसकी आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जाएं। वहां जाने के बाद होमपेज पर जाकर UP Aanganwadi Recruitment 2022 लिंक पर क्लिक करना होगा।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: November 24, 2022 12:49 IST
उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी में बंपर भर्ती- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी में बंपर भर्ती (File Photo)

सरकारी नौकरी की तलाश कर रही छात्राओं और महिलाओं के लिए खास मौका लेकर आया है उत्तर प्रदेश बाल विकास पुष्टाहार विभाग (ICDS UP)। खास तौर से उन लोगों के लिए जो सिर्फ 8वीं और 10वीं पास हैं, लेकिन सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखती हैं। दरअसल, उत्तर प्रदेश बाल विकास पुष्टाहार विभाग बहुत जल्द लगभग 52000 आंगनवाड़ी वर्कर्स के पदों पर भर्ती करने वाला है। इन 52 हजार पदों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पद शामिल हैं।

पिछले कई सालों से नहीं हुई है सहायिका के पदों पर भर्ती

उत्तर प्रदेश बाल विकास पुष्टाहार विभाग (ICDS UP) के मुताबिक, इन 52 हजार पदों पर नियुक्ति दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में कम से कम 20 हजार पदों पर नियुक्ति होगी, जबकि दूसरे चरण में करीब 32 हजार पदों पर नियुक्ति होगी। दरअसल, पिछले कई सालों से सहायिका के पदों पर भर्ती नहीं हुई है इसलिए इस भर्ती को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। 

कौन कर सकता है आंगनवाड़ी के लिए अप्लाई

इस बार उत्तर प्रदेश बाल विकास पुष्टाहार विभाग (ICDS UP) ने भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता में बड़ा बदलाव किया है। इस बार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए वही आवेदन कर सकता है, जो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास हो। जबकि सहायिका के पदों पर वही आवेदन कर सकता है जो कम से कम 8वीं पास हो। इसके साथ ही आवेदन करने वाले का यूपी का मूल निवासी होना आनिवार्य किया गया है। सबसे अच्छी बात की इस पद के लिए विधवा, परित्यक्ता के साथ-साथ गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को अधिक वरीयता दी जाएगी।

कैसे करना है आंगनबाड़ी के लिए अप्लाई

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसकी आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जाएं। वहां जाने के बाद होमपेज पर जाकर UP Aanganwadi Recruitment 2022 लिंक पर क्लिक करना होगा। हालांकि अभी लिंक जनरेट नहीं होगा, भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। यहां जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करें। ऐसा करते ही आपकी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड आपके स्क्रीन पर दिखने लग जाएगा। इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म पूरा भरना होगा और मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर के अपलोड करने होंगे। आवेदन फीस का भुगतान कर अब सबमिट पर क्लिक करें। आपका आवेदन फॉर्म आसानी से स्वीकार कर लिया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement