1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. Delhi School Reopen: आज से खुल गए 9वीं और 11वीं कक्षाओं के लिए स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

Delhi School Reopen: आज से खुल गए 9वीं और 11वीं कक्षाओं के लिए स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए दिल्ली में स्कूल फिर से खोल दिए गए। सरकार ने बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर 18 जनवरी को कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को फिर से शुरू किया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 05, 2021 10:52 IST
Schools for classes 9 and 11 reopen today after almost...- India TV Hindi
Image Source : FILE Schools for classes 9 and 11 reopen today after almost 10 months see here details

नई दिल्ली। कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए दिल्ली में स्कूल फिर से खोल दिए गए। सरकार ने बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर 18 जनवरी को कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को फिर से शुरू किया था। स्कूल ही नहीं कॉलेज, डिग्री और डिप्लोमा इंस्टीट्यूट भी खोले जा रहे हैं। गौरतलब है कि दिल्‍ली में 10वीं और 12वीं के लिए कक्षाएं पहले ही शुरू हो चुकी है। कोरोना महामारी के चलते स्‍कूलों को मार्च माह में बंद किया गया था।

कोरोना के प्रकोप के चलते दिल्‍ली में ही नहीं, पूरे देश में शैक्षणिक सत्र बुरी तरह से प्रभावित हुआ. शैक्षणिक सत्र 2020-21 के ज्‍यादा माह में स्‍कूल बंद रहे और स्‍टूडेंट ऑनलाइन क्‍लास के जरिये ही पढ़ाई कर पाए. ऐसे समय अब, जब देश में कोरोना के केसों में कमी आई है, स्‍कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोला जा रहा है.

हालांकि स्कूल खोलने के लिए कोरोना के नियमों का पालन करना भी जरूरी है। अगर किसी बच्चे या स्कूल स्टाफ में कोरोना के लक्ष्ण मिलेंगे तो स्कूल में दाखिल होने की अनुमति नहीं होगी, स्कूलों के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी है, स्कूल के गेट, क्लास रूम, लैब और टॉयलेट में हैंड सैनेटाइजेशन की व्यवस्था जरूरी है। 

9वीं कक्षा के लिए निर्देश: 1 मार्च से स्कूलों में प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क और आंतरिक मूल्यांकन आयोजित किया जाएगा। 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच मिड टर्म एग्जाम दिन में 2 बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच आयोजित किए जा सकते हैं। वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने से पहले ग्रेड मिल जाने चाहिए। परीक्षा में सवाल कम किए गए सिलेबस के अनुसार ही होंगे।

11वीं कक्षा के लिए निर्देश: पीरियोडिक मूल्यांकन 1 व 2 फरवरी के अतिंम में और मार्च के पहले हफ्ते में आयोजित किया जा सकता है। 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के दौरान मिड टर्म एग्जाम, दोपहर दो बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच आयोजित हो सकते हैं। विंटर वेकेशन के दौरान स्टूडेंट्स को दिए गए प्रोजेक्ट वर्क और होम असाइनमेंट का गतिविधि के रूप में मूल्यांकन किया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Delhi School Reopen: आज से खुल गए 9वीं और 11वीं कक्षाओं के लिए स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment