Monday, April 29, 2024
Advertisement

Success Story: PCS पास कर यूपी पुलिस का सिपाही बना नायब तहसीलदार, बेहद दिलचस्प है किस्सा

Success Story: यूपी पुलिस के एक कांस्टेबल का PCS में नायब तहसीलदार पद पर चयन हुआ है। कांस्टेबल ने पीसीएस परीक्षा पास करने के लिए पास करने के लिए कड़ी मेहनत की। कांस्टेबल को चौथी कोशिश में सफलता मिली है। कांस्टेबल ने बताया कि कैसे उसने नौकरी के साथ-साथ अपनी तैयारी की।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 21, 2022 12:42 IST
UP Police constable clears PCS exam- India TV Hindi
Image Source : ANI UP Police constable clears PCS exam

Highlights

  • तैयारी में आई कई अड़चन
  • अब IAS बनने का है सपना
  • बुधवार को घोषित हुआ था फाइनल रिजल्ट

Success Story: कहते हैं कि कड़ी मेहनत मनुष्य का असली धन होता है। बिना कड़ी मेहनत के सफलता पाना असंभव है। एक कहावत है, मेहनत ही सफलता की कुंजी है। इस कहावत को एक यूपी पुलिस के कांस्टेबल ने सार्थक सिद्ध किया है। कांस्टेबल के पद पर तैनात अनिल चौधरी का PCS में नायब तहसीलदार पद पर सेलेक्शन हुआ है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा (UPPSC PCS Result) पास करने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की। 

नौकरी के साथ-साथ की तैयारी

उन्होंने बताया कि नौकरी के साथ-साथ भर्ती परीक्षा की तैयारी की। यह उनकी PCS की चौथी कोशिश थी। उन्होंने 21वीं रैंक प्राप्त की है। उन्होंने बताया कि वह रोज 8 घंटे पढ़ा करते थे। उन्होंने कहा, 'तैयारी के दौरान नौकरी के साथ-साथ मैंने कई चुनौतियों और कठिनाइयों का सामना किया, पर हिम्मत नहीं हारी, लगातार मेहनत करता रहा।'

किसान के बेटे हैं अनिल

सिपाही अनिल चौधरी फिरोजाबाद के एक गांव सिकोहाबाद में एक किसान के छोटे बेटे हैं। अनिल चौधरी बैच 2015-16 के कांस्टेबल है। अनिल की पहली पोस्टिंग झांसी में हुई। अनिल बताते हैं कि नौकरी के बाद अफसरों के बीच रहने पर साल 2018 में उन्हें सिविल सर्विस की तैयारी का मन हुआ। इसको लेकर उन्होंने एक साल की छुट्टी ली और दिल्ली में कोचिंग की। खुद के बनाए गए नोट्स के जरिए उन्होंने तैयारी की और परीक्षा दिया। पहली कोशिश में असफल होने के बाद उन्होंने ठान लिया कि वह हर हाल में मुकाम हासिल करेंगे और लगाचार चौथी कोशिश के बाद मंजिल तक पहुंच गए। वे नायब तहसीलदार के पद पर सेलेक्ट हुए हैं।

तैयारी में आई कई अड़चन

अनिल ने आगे बताया कि पुलिस की नौकरी के साथ तैयारी करना बेहद मुश्किल है, लेकिन असम्भव नहीं है। पढ़ाई में लम्बे अंतराल के बाद दिन-रात की नौकरी में पढ़ाई मुश्किल लगी, लेकिन हमेशा मां-बाप का चेहरा सामने आने के बाद इरादा और भी मजबूत होता रहा।

IAS बनने का है सपना

उन्होंने अपनी बात कहते हुए बताया कि पूरी रात ड्यूटी करने के बाद वह सुबह घर लौटकर पढ़ाई करते थे। उन्होंने कहा कि वह अब आगे IAS परीक्षा की तैयारी भी करेंगे। उनका IAS अधिकारी बनने का सपना अभी भी बना हुआ है।

बुधवार शाम घोषित हुआ था फाइनल रिजल्ट

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने UPPSC PCS 2021 का फाइनल रिजल्ट बुधवार शाम घोषित किया था। कुल 29 प्रकार के 678 पदों में से 627 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया। प्रदेश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में प्रतापगढ़ के अतुल कुमार सिंह ने टॉप किया है। वहीं, उन्नाव की सौम्या मिश्रा दूसरे जबकि प्रतापगढ़ के अमनदीप तीसरे स्थान पर रहे। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement