Monday, April 29, 2024
Advertisement

Success Story: जानें कौन हैं ये IPS अंकिता शर्मा, नक्सलियों के कर रखे हैं दांत खट्टे; जानें कैसे बनी दबंग लेडी

यूपीएससी देश की सबसे कठिन परीक्षा होती है। IPS अंकिता शर्मा ने इसे तीसरे प्रयास में पास किया, वो भी परीक्षा से सिर्फ कुछ ही महीने पहले तैयारी करके.... जानें इस लेडी दबंग की कहानी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 08, 2023 16:19 IST
IPS Ankita Sharma- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM (ANKITASHARMAIPS25) IPS अंकिता शर्मा

यूपीएससी... देश की सबसे कठिन परीक्षा। इस परीक्षा में हर साल लाखों लोग शामिल होते हैं जबकि सिर्फ कुछ सौ लोग ही इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं। बता दें कि देश में कुछ ऐसे भी सफल आईपीएस व आईएएस अफसर हैं, जिनके बारे में जानकर आपको प्रेरणा मिलती है। ऐसी ही एक लेडी अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने समाज के सारे कुरीतियों से लड़कर अपनी अलग पहचान बनाई है। इनका नाम है IPS अकिंता शर्मा। ये नाम सुनकर सारे गुंडे-बदमाश व नक्सली कांप जाते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

परीक्षा से दो महीने पहले करती थीं तैयारी

अंकिता का जन्म 25 जून 1990 में छत्तीसगढ़ के दुर्ग में हुआ था। इनके पिता राकेश शर्मा व्यापारी हैं वहीं इनकी मां सविता शर्मा गृहणी हैं। अंकिता तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं। अंकिता बचपन से पढ़ने में काफी तेज थीं। अंकिता ने पोस्टग्रेजुएशन किया हुआ है। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। फिर तीसरे प्रयास में अंकिता ने आईपीएस में अपनी जगह बना ली। बता दें कि अंकिता 2018 बैच की छत्तीसगढ़ कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। इनकी रैंक की बात करें तो 2018 में 203वीं रैंक आई थी। अंकिता शर्मा दबंग आईपीएस अधिकारी हैं। अंकिता मई 2022 से खैरागढ़ की एसपी पद पर तैनात हैं। अंकिता ने इससे पहले बस्तर में कई नक्सली ऑपरेशन की कमान संभाली है। अंकिता के मुताबिक वो परीक्षा से दो महीने पहले तैयारी में जुट जाती थीं।

जानें कौन हैं आदर्श?

आईपीएस अंकिता शर्मा किरण बेदी से बेहद प्रभावित हैं। अंकिता शर्मा बचपन से ही किरण बेदी जैसा बनना चाहती थीं। बता दें कि अंकिता के पति सेना में हैं।  जानकारी के लिए बता दें कि  बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन भी अंकिता शर्मा की तारीफ कर चुकी हैं। इस तारीफ पर अंकिता शर्मा आभार और धन्यवाद भी जता चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें-

Exclusive: IPS प्रशांत चौबे ने बताया कैसे करनी है सिविल सर्विसेज की तैयारी, जानें उनके संघर्षों की कहानी

Success Story: न रिवीजन न पढ़ने का मिला ज्यादा समय, सिर्फ 4 महीने में क्रैक की UPSC; पढ़ें IAS सौम्या शर्मा की कहानी

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement