Saturday, April 27, 2024
Advertisement

करना चाहते हैं B.Tech! तो जान लें ये खास ट्रेड, इनसे मिलती हैं सबसे ज्यादा पैकेज वाली नौकरी

अगर आपने हाल ही में 12वीं पास की है और अब बीटेक करने की सोच रहे हैं तो ये जान लें की आपके लिए कौन-सा ट्रेड बेस्ट है। अगर आपको नहीं पता तो परेशान न हो यहां हम आपको कुछ ट्रेड के नाम बता रहें जो आपके करियर में चार चांद लगा देगें।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 04, 2023 15:26 IST
B.Tech- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बीटेक के लिए यहां कुछ ट्रेड के नाम बताए गए हैं जो आपके करियर के लिए बेस्ट साबित होंगे

बीते दिनों बोर्ड के रिजल्ट जारी किए गए हैं, लाखों छात्र पास हुए हैं। ऐसे में बहुत सारे छात्र इंजीनियरिंग कोर्स बीटेक करना चाहते हैं, पर वे ट्रेड को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि कौन-सा ट्रेड लें, कान-सा न लें, जिससे वे अच्छे पैकेज वाली नौकरी पा सकें व बेहतरीन करियर बना सकें। छात्र इसके लिए कई सारे मित्रों व रिश्तेदारों से राय लेते हैं, पर वे सलाह देने के बजाए उन्हें और ट्रेडों में उलझा देते है और एक बार फिर छात्र निराश हो जाते हैं। छात्र निराश न हो आज हम आपको ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बाद उन्हें क्लियर हो जाएगा कि वे उनके लिए कौन-सा ट्रेड सही होगा।

सिविल इंजीनियरिंग​

सिविल इंजीनियरिंग एक ऐसा ट्रेड है जिसका दबदबा दशकों से रहा है। ये ट्रेड लड़कियों के लिए बेहतर माना जाता है। अगर आप भी इस ट्रेड ,से इंजीनिरिंग करना चाहते हैं तो IIT,  NIT व देश के टॉप कॉलेजों से कर सकते हैं। यहां से कोर्स कंप्लीट होते ही करोड़ों का प्लेसमेंट हो जाता है। इस कोर्स में करियर की अपार संभावनाएं हैं।

कम्प्यूटर साइंस

इस ट्रेड का ट्रेंड समय के साथ तेजी से बढ़ रहा है। आने वाले समय में इस ट्रेड से बीटेक करने वाले उम्मीदवारों की और ज्यादा डिमांड होगी। अगर आप इस ट्रेड के साथ IIT या एनआईटी से बीटेक करते हैं तो आपको करोड़ों का पैकेज प्लेसमेंट के दौरान मिल सकता है। आने वाले दिनों में ये ट्रेड टॉप पर होगा।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग

​सिविल इंजीनियरिंग की तरह मैकेनिकल इंजीनियरिंग ट्रेड ने भी दशकों तक राज किया है। इसका ट्रेंड अभी कम नहीं हुआ है। अगर आप IIT से इस ट्रेड के साथ कोर्स करते हैं तो आप आसानी से करोड़ों के पैकेज पर प्लेसमेंट हासिल कर सकते हैं। वहीं, इस कोर्स को एनआईटी से करते हैं तो भी आपको 40 लाख तक पैकेज आसानी से मिल सकता है। ये ट्रेड लड़कों के लिए बेस्ट रहा है।

​​एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग​

इस समय देश मेक इन इंडिया की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में ये ट्रेड काफी काम का है। आईआईटी से अगर आप एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग ट्रेड चुनते हैं तो ये आपके करियर के लिए बेस्ट डिसीजन साबित हो सकता है। जानकारी दे दें कि यह ट्रेड एक चैलेंजिंग सेक्टर है। ये ट्रेड भी लड़कियों के लिए बेस्ट होता है। आईआईटी से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग करने पर आसानी से 50 लाख से ज्यादा के पैकेज पर प्लेसमेंट हो जाता है। वहीं, एनआईटी वालों को भी बढ़िया ऑफर मिलता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग​

ये ट्रेड जल्द ही पूरे भारत पर राज करेगा। इस ट्रेड को बीटेक लिए बेस्ट ट्रेड कहा जाता है। अगर आप इस ट्रेड को बीटेक के लिए आईआईटी से चुनते हैं तो तकरीबन 80 लाख के पैकेज प्लेसमेंट में आसानी से मिल सकते हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement