Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ये हैं मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए देश के टॉप कॉलेज, एक में की पढ़ाई तो सपना हो जाएगा पूरा

बोर्ड के रिजल्ट आते ही छात्र हायर एजुकेशन के लिए परेशान होने लगते हैं। उन्हें समझ नहीं आता कि कहां एडमिशन ले और कहां एडमिशन लें। ऐसे में हम आपको यहां मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए देश के टॉप कॉलेज बताने जा रहे हैं..

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 03, 2023 14:57 IST
IIT, Mechanical Engineering - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए देश के कुछ बेहतर कॉलेजों के नाम दिए गए हैं।

लगभग सभी राज्यों के बोर्ड रिजल्ट जारी हो चुके हैं। ऐसे छात्र हायर एजुकेशन लेने के बारे में सोच रहे हैं। कुछ छात्र इंजीनियरिंग में एडमिशन लेना चाहते हैं। इंजीनियरिंग में मैकेनिकल इंजीनियरिंग लेना का ख्वाब देख रहे और कोई कॉलेज का नाम नहीं सूझ रहा तो हम आपको देश के कुछ ऐसे कॉलेज के नाम बताएंगे, जहां अगर आपने एडमिशन ले लिया तो आपका सपना पूरा होने से कोई नहीं रोक सकता है। इन कॉलेजों में एडमिशन लेकर आप अपना करियर बना सकते हैं। साथ ही लाखों-करोड़ों रुपये के पैकेज का प्लेसमेंट भी पा सकते हैं....

​IIT दिल्ली​​

आईआईटी दिल्ली मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए छात्रों के बीच डिमांड में रहती है। हर छात्र चाहता कि IIT दिल्ली में एडमिशन हो जाए। बता दें कि इस कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए जेईई एडवांस्ड में अच्छा स्कोर करना पड़ेगा। इस कोर्स के लिए आपको एक वर्ष की फीस 2 लाख 35 रुपये देनें पड़ेगें। बता दें कि काउंसलिंग प्रक्रिया JosAA की तरफ से आयोजित की जाती है।

IIT मद्रास​​

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), मद्रास में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत कर जेईई एडवांस्ड में अच्छे नंबर लाने पड़ेंगे। बता दें इसकी पहचान देश के टॉप मैकेनिकल इंजीनियरिंग कॉलेजों में होती है। जो छात्र मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए यहां पर एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें कोर्स के लिए 2 लाख 9 हजार रुपये फीस देनी पड़ेगी।

IIT बॉम्बे​

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए आईआईटी बॉम्बे भी काफी फेमस है। अगर आप यहां से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में B.Tech करना चाहते हैं तो एडमिशन ले सकते हैं। बस आपको जेईई एडवांस में अच्छे रैंक लाने होंगे। ये कोर्स कंप्लीट होते ही यहां से लाखों-करोड़ों का प्लेसमेंट आपकोआसानी से मिल जाएगा। यहां की एक साल की फीस 2 लाख 18 हजार रुपये है।

IIT कानपुर​​

आईआईटी कानपुर का नाम भी मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसमें भी जेईई एडवांस में अच्छे पर्सेंटाइल लाने वाले को एडमिशन मिल सकता है। यहां से मैकेनिकल इंजीनियरिंग करने पर आपको एक साल की फीस 2 लाख 19 हजार रुपये देनी होगी।

​IIT खड़गपुर​​

मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए आईआईटी खड़गपुर को भी बेस्ट है। जेईई एडवांस्ड के स्कोर के आधार पर छात्र यहां पर भी एडमिशन ले सकते हैं। यहां की एक साल की फीस 2 लाख 23 हजार रुपये है। यहां आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को कॉलेज की तरफ से स्कॉलरशिप भी दी जाती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement