Friday, May 17, 2024
Advertisement

10 साल के व्योम को मिला अपने इस खास टेलेंट के लिए प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार, PM मोदी ने ट्वीट कर की तारीफ

खेल और ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में 35 रिकॉर्ड हासिल करने वाले 11 साल के व्योम अहूजा इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डस में 28 बार नाम दर्ज करवा चुके है। अब उनके खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 26, 2021 13:06 IST
This 10 year old child received the Prime Minister's Child...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE This 10 year old child received the Prime Minister's Child Award, PM Modi tweeted and praised

लखनऊ। खेल और ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में 35 रिकॉर्ड हासिल करने वाले 11 साल के व्योम अहूजा इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डस में 28 बार नाम दर्ज करवा चुके है। अब उनके खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। वे प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार-2021 के लिए चयनित हुए हैं। प्राधनमंत्री मोदी ने ट्वीट के जरिये 10 साल के इस कलाकार की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि लखनऊ के 10 साल के व्योम अहूजा ने अपनी बहुमुखी प्रतिभा से हर किसी को अचंभित कर दिया है। खेलकूद से लेकर संगीत और शिक्षा के क्षेत्र में उन्होंने अपने रिकॉर्ड प्रदर्शन से देश का नाम रोशन किया है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई।

व्योम कहते हैं कि अब तक मिले हर पुरस्कार ने हौसला बढ़ाया है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से मिला सम्मान बेहद खास है। व्योम ने दो साल चार माह की उम्र में बांसुरी वादन शुरू कर दिया था, जबकि नौ साल की उम्र में बंजी जंपिंग कर एशिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया। पढ़ाई के क्षेत्र में दो बार फ्यूचर कलाम अवार्ड भी पा चुके हैं।

व्योम की यह उपलब्धि राजधानी के लिए गौरव की बात है। चयन होने के बाद स्कूल और उनके परिवार में खुशी की लहर है। वो बचपन से ही प्रतिभावान हैं। वे सीएमएस गोमती नगर में सातवीं कक्षा के छात्र हैं। महज ढाई साल की उम्र में बांसुरी बजाने लगे थे। जल्द ही इस पर महारत हासिल कर ली।

उनके परिजन बताते हैं कि व्योम बांसुरी के अलावा भी वे कई वाद्य यंत्र जैसे माउथ ऑर्गन, सेक्सोफोन, तबला, गिटार आदि भी बजाते हैं। नौ साल की उम्र में वे एशिया में बंजी जंपिंग में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। वे वर्ष 2017 में कॉमनवेल्थ चेस चैंपियनशिप के आठवीं वर्ग के अंतर्गत प्रतिभाग कर चुके हैं। उनके नाम तीन एशियन और दो यूनिवर्स अवॉर्ड भी हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement