Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ये रामलीला है खास, यहां 'राम' हैं बैंकर और सेना में भर्ती की तैयारी कर रही हैं 'सीता

दशहरे के मौके पर राजधानी के कई स्थानों पर रामलीलाओं का मंचन किया जा रहा है। ऐसी ही एक रामलीला में सीता का किरदार निभाने वाली युवती डिफेंस सेवाओं की तैयारी कर रही हैं, जबकि राम का किरदार निभा रहा युवा एक बैंक में काम कर रहा है, वहीं शूर्पनखा भी एक निजी कंपनी में भी काम कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 21, 2020 12:06 IST
This Ramlila is special, here 'Ram' is a banker and...- India TV Hindi
Image Source : IANS This Ramlila is special, here 'Ram' is a banker and preparing for recruitment in army 'Sita

नई दिल्ली। दशहरे के मौके पर राजधानी के कई स्थानों पर रामलीलाओं का मंचन किया जा रहा है। ऐसी ही एक रामलीला में सीता का किरदार निभाने वाली युवती डिफेंस सेवाओं की तैयारी कर रही हैं, जबकि राम का किरदार निभा रहा युवा एक बैंक में काम कर रहा है, वहीं शूर्पनखा भी एक निजी कंपनी में भी काम कर रही है। सीता और शूर्पनखा का किरदार निभाने वाली दोनों लड़कियां संस्कृति कला संगम ग्रुप से जुड़ी हैं। यह समूह पिछले 12 वर्षों से दिल्ली और अन्य स्थानों पर रामलीला का मंचन कर रहा है।

संस्कृति कला संगम समूह के निदेशक यश ने आईएएनएस को बताया, "दिल्ली के अलावा, हमने मेरठ, लखनऊ, चित्रकूट, अयोध्या, इंदौर, भोपाल, शिमला, अल्मोड़ा, मसूरी, विजय बाड़ा और बेंगलुरु आदि में रामलीला का मंचन किया है।"यह समूह दिल्ली के कड़कड़डूमा में 25 अक्टूबर को 'सम्पूर्ण रामलीला' नाम से 3 घंटे का शो करेगा। इसमें भाग लेने वाले सभी पात्र बहुत उत्साहित हैं और इसके लिए पूर्वाभ्यास कर रहे हैं।

इस साल सीता का किरदार निभाने वाली सुभांशी भारद्वाज ने आईएएनएस को बताया, "मैं डिफेंस सेवाओं की तैयारी कर रही हूं। पिछली बार मैं परीक्षा क्लियर नहीं कर पाई थी, लेकिन मैं इस साल फिर से परीक्षा क्लियर करने का प्रयास करूंगी। नृत्य मेरा जुनून है और धीरे-धीरे मैं संगीत में रुचि विकसित कर रही हूं।"

उन्होंने कहा, "मेरे पिता वायुसेना में काम करते हैं, इसलिए उन्हें कभी मेरी डांस से कोई शिकायत नहीं थी, क्योंकि मैं स्कूल के समय से डांस कर रही हूं। हमने कई स्थानों पर प्रदर्शन किया है और इस बार हम दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे।"दिल्ली में विभिन्न समितियों द्वारा 500 से अधिक रामलीलाओं का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस बार कोरोनोवायरस के कारण संख्या कम होगी।

दिल्ली की एक निजी कंपनी में काम करने वाली प्रक्षा वत्स शूर्पनखा का किरदार निभा रही हैं। वह अपने कार्यालय के बाद रिहर्सल करती है। उन्होंने कहा, "नौकरी के साथ रामलीला का पूर्वाभ्यास करना मुश्किल है। मैंने इस साल ही अपनी इंजीनियरिंग पूरी की और मुझे नौकरी मिल गई।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं पिछले चार पांच सालों से रामलीला कर रही हूं और इसकी बहुत शौकीन हूं। हमने अयोध्या, गोरखपुर, मेरठ के अलावा विभिन्न स्थानों पर रामलीला का मंचन किया है। मैंने सीता की भूमिका भी निभाई है और पिछले 15 सालों से कथक कर रही हूं।"

रामलीला में राम का किरदार निभा रहे मयूर आदर्श कला मंच के हिमांशु बिष्ट आईडीएफसी बैंक में सहायक मैनेजर के रूप में काम करते हैं। उन्होंने कहा, "मैं रामलीला इसलिए कर रहा हूं, क्योंकि मेरे पिता भी रामलीला में अभिनय करते थे। शुरुआत में मैंने हनुमान की सेना में एक सैनिक की भूमिका निभाई थी, उसके बाद मैंने महिलाओं का चरित्र निभाया और फिर मैंने अंगद की भूमिका भी निभाई थी।"

उन्होंने कहा, "मैंने 2010-2018 तक लक्ष्मण का किरदार निभाया और 2019 से राम का किरदार निभा रहा हूं। विनोद नगर में 10 दिवसीय रामलीला चल रही है, जिसके तीन दिन पहले ही बीत चुके हैं। मेरा बैंक शाम 5 बजे बंद हो जाता है और मैं मैदान में शाम 7 बजे तक पहुंच जाता हूं और फिर शो के लिए रिहर्सल करते हैं।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement