Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इस राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 26 अगस्त तक बंद किया स्कूल; बताई इसके पीछे की ये वजह

हिमाचल प्रदेश के बाद पंजाब में राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया कि 26 अगस्त तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 23, 2023 18:30 IST
punjab, school closed- India TV Hindi
Image Source : FILE पंजाब सरकार ने 26 अगस्त तक बंद किया स्कूल

देश के कई राज्य इन दिनों भारी बारिश और बाढ़ की मार झेल रहे हैं। इस कारण देश के कई हिस्सों में जन-जीवन अस्त व्यस्त है। यही कारण है कि पंजाब में 26 अगस्त, 2023 तक स्कूल बंद रहने वाले हैं। पंजाब सरकार ने भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए सभी स्कूलों को 26 अगस्त तक बंद करने का ऐलान किया है। यह फैसला सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट सभी स्कूलों पर लागू रहेगा। इसकी जानकारी राज्य के शिक्षामंत्री मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने सोशल मीडिया पर दी है। 

शिक्षामंत्री मंत्री ने X(ट्विटर) पर दी जानकारी

शिक्षामंत्री मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि पंजाब के सभी स्कूल 23 से 26 अगस्त तक बंद रहेंगे। हिमाचल प्रदेश और पंजाब में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। ऐसे में सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से 26 अगस्त तक बंद करने का निर्णय लिया गया है।

ये है असली वजह

जानकारी दे दें कि हिमाचल प्रदेश भी भारी बारिश की मार से कराह रहा है और राजधानी शिमला में भी स्कूल, कॉलेज सभी बंद कर दिए गए हैं। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण पंजाब में भी स्थिति बिगड़ गई है। ज्यादा पानी होने के कारण भाखड़ा व पौंग डैम से पानी छोड़ा गया जिस कारण ब्यास और सतुलज नदी उफान पर है। इसकी वजह से पंजाब के जालंधर, मोगा, गुरदासपुर, होशियारपुर, फिरोजपुर, कपूरथला, रूपनगर, नवांशहर, तरनतारन आदि जिले बाढ़ग्रस्त हैं। 

जानकारी दे दें कि आईएमडी चंडीगढ़ ने पंजाब के 12-13 जिलों में 23 से 25 अगस्त तक भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी है। इस कारण राज्य की मुश्किलें और बढ़ ज्यादा सकती हैं। इन सभी कारणों से पंजाब सरकार ने यह फैसला लिया है कि सभी स्कूल बंद रहेंगे, जिससे बच्चे सुरक्षित रहें। 

ये भी पढ़ें:

चंद्रयान-3 अभियान में इन वैज्ञानिकों का है बड़ा हाथ, मिशन में लगी है इनकी जिंदगी-भर की मेहनत

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement