Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ये टॉप 5 कोर्स आपको दिला सकते हैं करोड़ों के पैकेज, एक भी चुन लिया तो लाइफ समझो सेट!

युवा अपने करियर को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। जैसे ही वे 12वीं पास करते हैं वे अपने करियर को लेकर गंभीर हो जाते हैं। आज हम आपको देश के ऐसे टॉप कोर्सों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने के बाद आपको करियर को लेकर परेशान नहीं होना होगा।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 23, 2023 11:49 IST
Top 5 course- India TV Hindi
Image Source : FILE ये टॉप 5 कोर्स आपको दिला सकते हैं करोड़ों के पैकेज

12वीं पास होते ही युवाओं को अपने करियर की चिंता सताने लगती है। युवा अच्छे करियर के चुनाव को लेकर अपने बड़े बुजर्गों व चित-परिचितों से सलाह मशविरा करते हैं, कभी-कभी ये सार्थक साबित होता, लेकिन ज्यादातर गलत सलाह मिल जाती है, जिसके बाद युवाओं का करियर खराब मोड़ पर आने लगता है और वे मायूस हो जाते हैं। जब करियर को चुनाव करना होता है तो युवा ज्यादा भागमभाग नहीं करना चाहते, वे सोचते हैं कि अंतिम समय में कुछ न कुछ चुन ही लेगें। ऐसे में वो जब अंतिम समय आता है तो वे हड़बड़ाहट में गलत कदम उठा लेते हैं और बाद में पछताते हैं। इसलिए युवाओं को करियर चुनने से पहले खूब रिसर्च करनी चाहिए। वैसे युवाओं को बता दें कि हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे कोर्सों के नाम लेकर आएं हैं, जो आपके करियर के लिए काफी अच्छा साबित होगा। आइए जानते हैं कि वे कोर्स कौन से हैं...

एमबीए (MBA) 

हमारे देश में एमबीए को प्रतिष्ठित कोर्सों में गिना जाता है। वैसे तो देश में कई संस्थान हैं जो ये कोर्स करवाते हैं लेकिन अगर आप आईआईएम जैसे मैनेजमेंट के प्रतिष्ठित संस्थानों से एमबीए करते हैं तो कोर्स पूरा होते ही आपका प्लेसमेंट हो जाता है। और वहां आने वाली बड़ी-बड़ी कंपनियां एमबीए स्टूडेंट्स को करोड़ों का पैकेज ऑफर करती हैं। लेकिन बता दें कि इसके लिए आपको अच्छे पर्सेंटाइल भी लाने होंगे। बता दें कि एमबीए पोस्टग्रेजुएट डिग्री है। इस डिग्री को वैसे तो आप ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम के होने के बावजूद कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे कॉमर्स से ग्रेजुएट होने के बाद करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

कंप्यूटर इंजीनियरिंग 

अगर आप आईआईटी या एनआईटी से कंप्यूटर साइंस में B.Tech करते हैं तो कोर्स पूरा करते ही आपका प्लेसमेंट हो जाता है और कंपनियां आपको करोड़ों का पैकेज ऑफर करती हैं। आईआईटी में पढ़ने के लिए आपको जेईई मेन में काफी अच्छी रैंक लानी होगी। इसके बाद जेईई एडवांस में अच्छी रैंक लाने होंगे तब जाकर आपको आईआईटी में एडमिशन मिलेगा। जानकारी दे दें कि एक कंप्यूटर इंजीनियर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर को औसतन शुरूआती सैलरी पैकेज 70-80 लाख रुपये तक होती है।

इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल 

अगर आप इंजीनियरिंग करने के इच्छुक हैं तो इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल से इंजीनियरिंग करने पर आपको अच्छी नौकरी मिल सकती है। बता दें कि बीटेक अगर आप आईआईटी से करते हैं तो कोर्स पूरा होने के बाद आपको लाखों और करोड़ों का पैकेज मिलता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA)

चार्टर्ड अकाउंटेंट टैक्स भरने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इस कोर्स के कंप्लीट होते ही आपको तुरंत बड़ी बड़ी कंपनियों के प्लेसमेंट ऑफर आते हैं। बता दें कि एक सीए को कंपनियां करोड़ों का पैकेज देती हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट का भी कोर्स करने के बाद आपको आसानी से लाखों-करोड़ों के पैकेज मिल जाते हैं। लेकिन इसके लिए सीए की परीक्षा पास करनी होगी, जो बेहद कठिन है।

एमबीबीएस (MBBS)

हमारे देश में हर दूसरे बच्चे को डॉक्टर बनने की इच्छा होती है। अगर आपको डॉक्टर बनना है तो आपको एमबीबीएस करना होगा। ये मेडिकल क्षेत्र में सबसे पापुलर कोर्स है। एमबीबीएस में एडमिशन के लिए आपको नीट में बढ़िया रैंक लानी होगी। इसके बाद आपको एडमिशन मिलेगा, और पढ़ाई पूरी करते ही आप डॉक्टर बन जाते हैं। इसके बाद आप लाखों रुपये महीने कमा सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement