Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस देश में 19 साल तक के छात्रों को नहीं देना पड़ता है एक भी पैसा, मिलती है फ्री एजुकेशन

दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली के मामले में फिनलेंड का नाम सबसे उपर आता है। हर देश की अपनी एक शिक्षा प्रणाली(Education system) होती है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगे कि एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे, जहां 6 से 19 साल तक के छात्रों को मुफ्त शिक्षा मिलती है।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: February 06, 2023 11:44 IST
सांकेतिक फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP सांकेतिक फाइल फोटो

Turkey: दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली तैयार करने के मामले में फिनलेंड का नाम सबसे उपर आता है। हर देश की अपनी एक शिक्षा प्रणाली(Education system) होती है। ऐसे ही तुर्की(Turkey) में शिक्षा एक राष्ट्रीय प्रणाली द्वारा शासित होती है जिसे Ataturk's के सुधारों के अनुसार स्थापित किया गया था। यह एक State Supervised सिस्टम है जिसे राष्ट्र के सामाजिक और आर्थिक संस्थानों के लिए एक कुशल प्रोफेशनल वर्ग तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। तुर्की में प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा राज्य द्वारा वित्तपोषित है और पब्लिक स्कूलों में 6 और 19 वर्ष की आयु के बीच निशुल्क है।

प्राइमरी एजुकेशन

तुर्की में 6-14 साल के बीच के बच्चों को प्राइमरी एजुकेशन निशुल्क प्रदान की जाती है। तुर्की में प्राइमरी एजुकेशन हर किसा के लिए-  सभी नागरिकों, लड़कों या लड़कियों के लिए अनिवार्य है। प्राइमरी एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस ऐसे स्कूल हैं, जो  आठ साल की निर्बाध शिक्षा प्रदान करते हैं और अंत में बच्चों को प्राइमरी एजुकेशन का डिप्लोमा प्रदान करते हैं। तुर्की में प्राथमिक विद्यालय के पहले चार वर्षों को कभी-कभी "फर्स्ट स्कूल, फर्स्ट लेवल" (तुर्की: इल्कोकुल 1. कडेम) भी कहते हैं, लेकिन दोनों ही संबोधन सही हैं।  

यहां पहले, दूसरे और तीसरे ग्रेड में चार मुख्य विषय हैं जो तुर्की, गणित, हयात बिलगिसी (शाब्दिक अर्थ "जीवन ज्ञान"), और विदेशी भाषा हैं। फोर्थ ग्रेड में, हयात बिलगिसी को विज्ञान और सामाजिक अध्ययन से रिप्लेस किया गया है। वहीं स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली विदेशी भाषा स्कूल टू स्कूल बदलती रहती है।

सेकेंड्री एजुकेशन
तुर्की की सेकेंड्री एजुकेशन में सभी सामान्य, व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा संस्थान शामिल हैं, जो प्राथमिक स्कूल के बाद कम से कम तीन साल की शिक्षा प्रदान करते हैं। तुर्की में तीन प्रकार के हाई स्कूल हैं। ये सामान्य (अकादमिक) स्कूल, विज्ञान स्कूल और व्यावसायिक स्कूल हैं। इनमें से पहले दो का समापन राष्ट्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के साथ होता है, जबकि बाद वाले नौकरी के लिए तैयार कर्मचारी रेडी करते हैं।

Tertiary एजुकेशन
Acadmic और  तकनीकी हाई स्कूल के पूरा होने के बाद, छात्र तुर्की की यूनिवर्सिटीज में से किसी एक में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमें से कुछ यूनिवर्सिटूज सार्वजनिक हैं और कुछ प्राइवेट हैं। तुर्की में सबसे पुराना विश्वविद्यालय अभी भी संचालित है,  इस्तांबुल तकनीकी विश्वविद्यालय 1773 में एक नौसेना इंजीनियर स्कूल के रूप में स्थापित किया गया था। 

Turkey में मार्च 2012 में ग्रैंड नेशनल असेंबली ने प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा पर नया कानून पारित किया, जिसे आमतौर पर "4+4+4" (4 साल की प्राथमिक शिक्षा, प्रथम स्तर, 4 साल की प्राथमिक शिक्षा, दूसरे स्तर और 4 साल की माध्यमिक शिक्षा) कहा जाता है। 

ये भी पढ़ें- Human Rights: इन देशों में लोगों की जिंदगी है मौत से भी बदतर! यहां होता है सबसे ज्यादा शोषण

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement