Monday, April 29, 2024
Advertisement

देश की धरती पर खुलने जा रही पहली विदेशी यूनिवर्सिटी, शिक्षामंत्री की मौजूदगी में हुई घोषणा

देश में पहली पर कोई विदेशी यूनिवर्सिटी अपना फुल कैंपस ला रही है। अच्छी शिक्षा के चक्कर में अब छात्रों को बाहर विदेश जाकर पढ़ाई करने की जरूरत नहीं हैं, आस्ट्रेलिया की फेमस यूनिवर्सिटी 'वोलोंगोंग यूनिवर्सिटी' देश में कैंपस खोलने जा रही है।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Shailendra Tiwari Published on: November 07, 2023 19:05 IST
Gujarat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वोलोंगोंग यूनिवर्सिटी की नींव रखने के दौरान धर्मेंद्र प्रधान के साथ आस्ट्रेलियाई शिक्षा मंत्री व अन्य

भारत के इतिहास में पहली बार एक विदेशी यूनिवर्सिटी ने भारतीय सरजमीं पर एक विदेशी पूर्ण परिसर की स्थापना करने की घोषणा की है। ये यूनिवर्सिटी आस्ट्रेलिया की है, जिसका दुनिया में काफी नाम है। इस यूनिवर्सिटी की नाम 'वोलोंगोंग यूनिवर्सिटी' है। ये पहला मौक़ा है जब कोई विदेशी यूनिवर्सिटी भारत में अपना full-fledged कैंपस शुरू करने जा रही है। ये यूनिवर्सिटी अपना परिसर, गांधीनगर के गिफ्ट सिटी के सेवी प्रज्ञा-2 कॉम्प्लेक्स में खोल रही है। जानकारी दे दें कि गिफ्ट सिटी भारत की पहली और एकमात्र ऑपरेशनल स्मार्ट सिटी है। जानकारी दे दें कि इस मौके पर ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री के साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री भी मौजूद रहे।

ऑस्ट्रेलियाई एजुकेशन मिनिस्टर व धर्मेंद्र प्रधान ने मिलकर की घोषणा

इस अवसर पर सेवी ग्रुप के एमडी जैक्सय शाह (क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष) ने कहा, हम धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में 'यूनिवर्सिटी ऑफ वोलोंगोंग इंडिया कैंपस विजन' के कार्यक्रम को देखकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट एंड एंटर्रेन्योरशिप मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, ऑस्ट्रेलिया के एजुकेशन मिनिस्टर जेसन क्लेयर ने ज्योति जला कर इस यूनिवर्सिटी की बुनियाद रखी। इस मौके पर GIFT के अध्यक्ष हसमुख अधिया,  GIFT के एमडी और समूह सीईओ तपन रे और भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त फिलिप ग्रीन ओएएम भी मौजूद रहे।

GIFT City में खुल रहा कैंपस

जानकारी दे दें कि ऑस्ट्रेलिया की फेमस “वोलोंगोंग यूनिवर्सिटी” ने गांधीनगर स्थित GIFT City में अपना कैंपस खोलने का फैसला किया है। बता दें कि देश में ये पहला मौक़ा है जब कोई विदेशी यूनिवर्सिटी अपना full-fledged कैंपस शुरू करने वाली है। यूनिवर्सिटी का ये अन्तरराष्ट्रीय कैंपस गिफ़्ट सिटी में आकार ले रहे Savvy Pragaya-2 कॉम्पलेक्स में बनाया जाएगा। जानकारी दे दें कि  “वोलोंगोंग यूनिवर्सिटी” का नाम दुनिया की 200 सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटिज में शामिल है। इतना ही नहीं इस यूनिवर्सिटी की रैकिंग भारत में सिर्फ़ IIT BOMBAY से ही नीचे है। QS रैंकिंग के मुताबिक “वोलोंगोंग यूनिवर्सिटी” दुनिया में 200 में से 162 नंबर पर है। इसके आने के बाद IIT बॉम्बे के बाद ये भारत में दूसरी सबसे बड़ी रैंक वाला यूनिवर्सिटी बन जाएगी।

ये भी पढ़ें:

CRPF में इन पदों पर निकली भर्ती, नहीं देनी होगी परीक्षा; मिलेगी 75,000 सैलरी

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement