Thursday, May 02, 2024
Advertisement

एग्जाम रूम में CCTV, आंसर शीट पर बार कोड; इस बार UP बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने की कुछ ऐसी है तैयारी

उत्तर प्रदेश सरकार इस बार चाहती है कि पूरे प्रदेश में यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरी तरीके से नकल विहीन हो। खासतौर से अगर हाईटेक जिले गौतमबुद्ध नगर की बात करें तो यहां पर भी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां जोरों पर है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: January 17, 2023 23:30 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश सरकार इस बार चाहती है कि पूरे प्रदेश में यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पूरी तरीके से नकल विहीन हो। जिसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। खासतौर से अगर हाईटेक जिले गौतमबुद्ध नगर की बात करें तो यहां पर भी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां जोरों पर है। इस बार यह परीक्षाएं हाईटेक सिक्योरिटी की निगरानी में होंगी। एक तरफ जहां आंसर शीट पर बारकोड लगाए जाएंगे वहीं दूसरी तरफ क्लास में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे इसके साथ साथ जिला प्रशासन एक कमांड कंट्रोल रूम भी बनाएगा।

41 हजार से ज्यादा बच्चे देंगे बोर्ड एग्जाम 

मिले आंकड़ों के मुताबिक इस बार जिले में 41 हजार से ज्यादा बच्चे 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं देंगे। इन परीक्षाओं को सही तरीके से करवाने के लिए करीब 2000 से ज्यादा लोगों को इस दौरान लगाया जाएगा। पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था 24 घंटे रहेगी। जिले की बात करें तो यहां पर 165 मान्यता प्राप्त स्कूल हैं और 57 केंद्रों पर बच्चे परीक्षा देंगे।

आंसर शीट पर बार कोड
जिले के शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार आंसर शीट पर बार कोड लगाया जाएगा। अक्सर यह देखने को मिला है कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं में कई बार गड़बड़ियां और नकल की कहानियां और किस्से सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस बार यह फैसला लिया है कि इस तरीके की कोई भी गड़बड़ी नहीं होगी। परीक्षाएं पूरी तरीके से नकल विहीन होंगी। इसलिए नकल माफियों पर अंकुश लगाने की तैयारी की जा रही है।

डीआईओएस धर्मवीर सिंह ने बताया है की इस हाईटेक तरीके से इन परीक्षाओं पर नजर रखी जाएगी। एग्जाम सेंटर वॉयस रिकॉर्डर CCTV की निगरानी में रहेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से कंट्रोल रूम बनाया गया है। साथ ही टोल फ्री नंबर 18001805310, 18001805312 पर कर कोई भी कॉल कर समस्या को बता सकते हैं। 

GPS से किया जाएगा ट्रैक
डीआईओएस ने बताया है की इस बार इन एग्जाम्स में 24 घंटे पुलिस डिप्लॉयमेंट भी रहेगा। एग्जाम सेंटर्स पर दिव्यांगों के लिए अलग से रैम्प की सुविधा रहेगी। उन्होंने बताया है की एग्जाम पेपर को सेंटर तक पहुंचने वाली गाड़ियों को GPS से ट्रैक किया जाएगा। गवर्नमेंट आंकड़ों के मुताबिक जिले में कुल 165 मान्यता प्राप्त स्कूल हैं। जिसमें से 57 एग्जामिनेशन सेंटर पर छात्र अपनी परीक्षा देंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement