Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Exclusive: सफलता की कहानी, 12th टॉपर की जुबानी, माता-पिता की भी खुशी का ठिकाना नहीं

आज बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी कर दिए है। इंटरमीडिएट में शुभ चापरा ने टॉप किया है। इंडिया टीवी से बातचीत में शुभ ने अपने सफलता का राज बताया है। आइए जानें क्या है शुभ के सफल होने का मंत्र...

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 25, 2023 17:40 IST
12th Topper Shubh Chapra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शुभ चापरा

UP Board 12th Topper: आज यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। इस बार हाईस्कूल में सीतापुर की प्रियांशी सोनी टॉप की हैं तो वहीं इंटरमीडिएट में महोबा जिले के शुभ चापरा ने प्रदेश में टॉप किया है। शुभ ने 12वीं में कुल 500 में से 489 नंबर लाए हैं। बात करें परसेंटेज की तो शुभ ने इंटरमीडिएट में 97.80 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। बता दें कि इस बार बोर्ड एग्जाम में हाईस्कूल के छात्रों के ओवरऑल पास परसेंटाइल 86.64 और लड़कियों के पास परसेंटाइल 93.34 रहा तो वहीं इंटरमीडिएट में लड़कों के पास परसेंटाइल 69.34 और बालिकाओं के उत्तीर्ण का प्रतिशत 83.00 रहा है। इंडिया टीवी से बातचीत में शुभ ने अपनी सफलता की कहानी साझा की है।

7-8 घंटे करते थे पढ़ाई

शुभ ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा कि उन्होंने पूरे साल कड़ी मेहनत की है। शुभ ने कहा कि उन्होंने इस साल बोर्ड का एग्जाम दिया है और इस साल पूरे राज्य में उन्हें पहला स्थान प्राप्त हुआ है। मैंने साल भर प्रैक्टिस और रिवीजन की है जिस कारण सफल हुआ हूं। शुभ आगे बताते हैं कि एग्जाम के अंत दिनों में वे 7 से 8 घंटे रोजाना पढ़ाई किया करते थे। शुभ ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपनी परिवार, विद्यालय और दोस्तों को दिया है। बता दें कि शुभ सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज चरखारी में पढ़ते हैं।

शुभ ने बताया कि वे आगे चलकर सिविल सर्विस की तैयारी करना चाहते हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं। शुभ ने आगे बाताया कि अपनी तैयारी के लिए उन्होंने यूट्यूब से मदद ली है। शुभ अपने जूनियर्स को तैयारी के लिए सलाह देते हैं कि छात्रों को प्रैक्टिस करते रहना चाहिए। वहीं, इस सफलता से शुभ के माता-पिता बेहद खुश दिखाई दिए। 

"पहले पढ़ाई फिर खाना"

बेटे की सफलता पर मां सुधा चापरा कहती है कि शुभ को सभी का सपोर्ट रहा है। शुभ पढ़ने के आगे खाने पर भी ध्यान नहीं देता था, कहता था "पहले पढ़ाई फिर खाना" वहीं, पिता सुरेंन्द्र कुमार चापरा बताते हैं कि शुभ अपने दोनों बड़े भाइयों से पढ़ने में तेज है। पिता सुरेंद्र ने बताया कि शुभ ने हाईस्कूल में भी जिला स्तर पर टॉप किया है। जिला स्तर पर शुभ ने हाईस्कूल में दूसरा स्थान प्राप्त किया था। हमें पूरी उम्मीद थी कि शुभ इंटरमीडिएट में अच्छा करेगा। हम सभी शुभ की इस सफलता से बेहद खुश हैं।

रिपोर्ट- पंकज द्विवेदी

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement