Monday, April 29, 2024
Advertisement

UPPSC: यूपी के कॉलेजों में होने वाली है असिस्टेंट प्रोफेसर के कई पदों पर भर्ती, कमीशन को भेजा गया पत्र

यूपी के कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के कई पदों पर जल्द भर्ती होने वाली है। वे उम्मीदवार जो इन पदों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वे इनमें आवेदन कर पाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 17, 2023 12:15 IST
UPPSC Assistant Professor Recruitment 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UPPSC Assistant Professor Recruitment

यूपी के कॉलेजों में टीचर पदों भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। प्रदेश के गवर्नमेंट कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के 356 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द होने वाली है। इसके लिए डायरेक्टोरेट ऑफ हायर एजुकेशन ने उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन को अधियाचन भेज दिया है। ऐसे में आयोग जल्द ही इसके लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर सकता है। जानकारी दे दें कि राज्य के 171 गवर्नमेंट कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 743 पद खाली पड़े हैं।

2 साल पहले हुई थी भर्ती

गौरतलब है कि गवर्नमेंट कॉलेजों में दो साल पहले 19 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 128 पदों पर भर्ती की गई थी। बता दें कि डायरेक्टोरेट ऑफ हायर एजुकेशन गवर्नमेंट कॉलेजों में रिक्त पदों की गणना करके शासन को अधियाचन भेजता है। अधियाचन स्वीकार होने के बाद पब्लिक सर्विस कमीशन को भेजता है।

भेजा गया अब तक 356 पदों का अधियाचन

डायरेक्टोरेट ऑफ हायर एजुकेशन की ओर से अब तक 356 पदों का अधियाचन कमीशन को भेजा जा चुका है। बाकी 387 पदों को लेकर कुछ आपत्तियां हैं, जिनके बारे में डायरेक्टोरेट से जानकारी मांगी गई है। डायरेक्टोरेट की ओर से जवाब भेजे जाने के बाद इन पदों पर भर्ती का रास्ता भी खुल जाएगा। डायरेक्टोरेट ऑफ हायर एजुकेशन  के असिस्टेंट डायरेक्टर शैलेंद्र तिवारी ने बताया कि मानव संपदा पोर्टल पर काम चल रहा है। जल्द ही प्रक्रिया पूरी कर दूसरा अधियाचन भी शासन को भेज दिया जाएगा।

इन पदों पर भी शीघ्र भर्ती शुरू करने की मांग

बीते 10 महीने से लंबित पड़े एग्रीकल्चर टेक्निकल असिस्टेंट पदों पर शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति ने मांग की है। समिति से जुड़े छात्रों ने की तरफ से बयान जारी कर कहा है कि एग्रीकल्चर टेक्निकल असिस्टेंट के 3446 पदों पर भर्ती के लिए वर्ष 2022 में विज्ञापन जारी किया जाना था, जो 10 महीने बीत जाने के बाद भी अब तक जारी नहीं हुआ है। इस संबंध में कृषि छात्रों ने कई बार पब्लिक सर्विस कमीशन व सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन के सामने प्रर्दशन भी किया लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें:

SBI ने 8 हजार से ज्यादा क्लर्क पदों पर निकाली भर्ती, आज से शुरू हुआ आवेदन

DU Recruitment 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर व एसोसिएट प्रोफेसर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, यहां देखें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement