1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. UPSC अक्टूबर 2020 में आखिरी परीक्षा देने वालों को देगी एक और मौका

UPSC अक्टूबर 2020 में आखिरी परीक्षा देने वालों को देगी एक और मौका

सिविल सेवा परीक्षा को लेकर केंद्र बड़ा ऐलान किया है। केंद्र के इस फैसले से UPSC उम्मीदवारों को बड़ा फायदा होने वाला है। केंद्र ने उन उम्मीदवारों को एक अतिरिक्त मौका देने का फैसला किया हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 05, 2021 16:50 IST
UPSC उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, इनको मिलेगा अतिरिक्त मौका- India TV Hindi
Image Source : PTI UPSC उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, इनको मिलेगा अतिरिक्त मौका

नई दिल्ली: सिविल सेवा परीक्षा को लेकर  केंद्र बड़ा ऐलान किया है। केंद्र के इस फैसले से UPSC उम्मीदवारों को बड़ा फायदा होने वाला है। केंद्र ने उन उम्मीदवारों को एक अतिरिक्त मौका देने का फैसला किया हैं जिन्होनें 2020 में सिविल सेवा परीक्षा के लिए अपना अंतिम प्रयास था और वह COVID 19 महामारी के कारण परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो सके थे। सुप्रीम कोर्ट एक सिविल सेवा प्रतियोगी रचना सिंह की याचिका पर सुनवाई की। याचिका में उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा में अतिरिक्त प्रयास की मांग कर रहे थे, जिन्होंने अक्टूबर 2020 में हुई प्रीलिम्स परीक्षा में भाग लेना था और वह COVID-19 महामारी के कारण चूक गए थे। सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित की गई थी।

कई उम्मीदवारों ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर कर यूपीएससी सिविल सेवा 2021 परीक्षा में अतिरिक्त अटेम्प्ट की मांग की थी। ये उम्मीदवार 2020 में परीक्षा के अपने अंतिम प्रयास के लिए उपस्थित हुए थे और परीक्षा में एक और मौका चाहते थे। इन उम्मीदवारों ने तर्क दिया था कि कोरोना वायरस महामारी के कारण, बहुत से छात्र पिछले साल परीक्षा के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे पाए और इसलिए यूपीएससी की प्रारंभिक 2021 के लिए उपस्थित होने का एक और मौका मिले।

सुप्रीम कोर्ट में मामले की पिछली सुनवाई के दौरान, केंद्र सरकार ने कहा था कि इन उम्मीदवारों को परीक्षा में अतिरिक्त प्रयास देना संभव नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से अगली सुनवाई तक परीक्षा के लिए कोई नया नियम जारी नहीं करने को कहा था। UPSC प्रीलिम्स 2021 की परीक्षाएं 27 जून, 2021 को आयोजित की जाने वाली हैं। परीक्षा से संबंधित विस्तृत अधिसूचना 10 फरवरी को आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी और परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 मार्च 2021 है।

पढ़ें- हजारों सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन शुरु, यहां देखें पूरी डिटेल

पढ़ें- सरकार ने लिया फिर बड़ा फैसला, किसानों को मिलेगा सीधा लाभ

पढ़ें- किसानों के लिए सरकार ने लिया एक और बड़ा फैसला, लाखों किसानों को होगा फायदा

पढ़ें- Jan Dhan Account खोले और कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं, देखें अकाउंट खुलवाने का तरीका

पढ़ें- पीएम मोदी के समर्थन में बोले राकेश टिकैट, इस मामले पर दिया बड़ा बयान

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। UPSC अक्टूबर 2020 में आखिरी परीक्षा देने वालों को देगी एक और मौका News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment