Saturday, May 11, 2024
Advertisement

कड़कड़ाती ठंड के कारण यूपी के स्कूलों में बढ़ाई गई छुट्टी, यहां जानें नई तारीख

School closed- यूपी में इन दिनों मौसम बेहद सर्द है। लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में शीतलहर को देखते हुए लखनऊ में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 03, 2023 11:40 IST
लखनऊ के स्कूलों में 7 जनवरी तक बढ़ाई गई छुट्टी- India TV Hindi
Image Source : PTI लखनऊ के स्कूलों में 7 जनवरी तक बढ़ाई गई छुट्टी

यूपी इन दिनों कड़कड़ाती ठंड की मार झेल रहा है। यूपी के कई जिलों में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है। मौसम विभाग ने लखनऊ, सीतापुर समेत कई जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग से जारी अलर्ट के दृष्टिगत लखनऊ में जिला प्रशासन ने बुधवार, 4 जनवरी से 7 जनवरी तक सभी सरकारी, निजी और गैर सरकारी स्कूलों के लिए अवकाश घोषित कर दिया है। 

सरकारी से लेकर प्राइवेट स्कूल तक बंद

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने सोमवार को जारी आदेश में कहा कि मौसम विभाग द्वारा 2 जनवरी को जारी गई शीतलहर की चेतावनी को देखते हुए लखनऊ के समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बोर्ड के समस्त सरकारी, गैर सरकारी और निजी विद्यालयों में 4 से 7 जनवरी, 2023 तक अवकाश घोषित किया जाता है। गंगवार ने कहा कि यह आदेश कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों पर भी लागू होगा। उन्होंने कहा कि यह आदेश सभी छात्र, शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के लिए लागू होगा। 

उन्होंने इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है। इसके अलावा पूर्व में जारी परिषदीय विद्यालयों में 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा।

सीतापुर में भी छुट्टी

इसके अलावा सीतापुर जिलाधिकारी (डीएम) ने भीषण शीतलहर और अत्यधिक कोहरे को देखते हुए जिले के सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों के कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों की छुट्टियां 4 जनवरी तक बढ़ाने का आदेश जारी किया था। डीएम अनुज सिंह ने कहा, ''उक्त आदेश का कड़ाई से पालन किया जाए.'' आदेश को तुरंत सीतापुर जिले के सभी स्कूलों में व्हाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध कराया गया ताकि अभिभावकों को समय पर सूचित किया जा सके।

IMD ने जारी किया कई राज्यों में अलर्ट

बता दें कि मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में घने से बहुत घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हिमालय से आने वाली उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और आसपास के मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement