Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्या आपको पता है अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की कितनी सैलरी होती है? नहीं न! यहां जानें

Truck driver in America- अमेरिका के एक ट्रक ड्राइवर की सैलेरी हमारे देश के सरकारी कर्मचारी से कई गुना ज्यादा होती है। इनकी सैलरी आप भी जानकार सोच में पड़ जाएंगे।

India TV News Desk Written By: India TV News Desk
Updated on: January 04, 2023 15:03 IST
ट्रक ड्राइवर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM ट्रक ड्राइवर

कभी-कभी न हम सभी ये डिस्कशन जरूर किया होगा कि अमेरिका में ट्रक ड्राइवर की सैलरी कितनी है और आपने सामने वाले शख्स को कुछ भी बता दिया। और फिर बाद सबसे साथ कहा कि उसे थोड़ी कुछ पता वो अमेरिका थोड़ी जाएगा पूछने और वगैरह वगैरह...। लेकिन क्या सच में आपको पता कि अमेरिका में एक ट्रक ड्राइवर की कितनी सैलरी होती या हमारे देश के ट्रक ड्राइवर से कितनी ज्यादा सैलरी होती है या कम होती है? 

परेशान न हों यहां इस खबर में हम आपको यही बताने जा रहे कि अमेरिका और ऐसे बड़े देशों में एक ट्रक ड्राइवर महीने में कितना कमाता है? 

ये तो आपको पता ही होगा कि ट्रक ड्राइवर का काम कितना मुश्किल भरा होता है। वो रात-दिन ट्रक चलाकर सामानों की ढुलाई करता है। ट्रक ड्राइविंग एक ऐसा पेशा है जिसकी हर देश को जरूरत होती है। ट्रक कच्चे माल को कारखानों तक ले जाने और तैयार प्रोडक्ट को बाजारों तक ले जाने में सक्षम होता है। इसके अतिरिक्त, उनका उपयोग पोस्ट, डिलीवरी आदि जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं को प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है। ई-कॉमर्स मुख्य रूप से अंतरिक्ष में सबसे बड़े खिलाड़ियों द्वारा अंतिम-मील वितरण सेवाओं के कारण सफल हुआ है। इसलिए ड्राइवरों की हर जगह जरूरत होती है। आइए जानते है कुछ ऐसे देशों के ट्रक ड्राइवर की सैलरी।

स्वीडन

स्वीडन प्रमुख स्कैंडिनेवियाई देशों में से एक है। यह उत्तरी यूरोप में स्थित है और इसमें कई टन द्वीप हैं। ट्रक ड्राइवरों को $42,751 USD का औसत वार्षिक वेतन मिलता है जो मोटे तौर पर 33.18 लाख रुपये के बराबर होता है। ऑटोमोबाइल उद्योग में प्रसिद्ध स्कैनिया और वोल्वो ब्रांड मूल रूप से स्वीडन के हैं।

कनाडा

ट्रक चालकों के लिए हाईपेड सैलरी वाले देशों की सूची में अगला कनाडा है। आपने कई भारतीय चालकों को देखा होगा, विशेषकर पंजाब क्षेत्र से, कनाडा में ट्रक और टैक्सी चालकों के रूप में अक्सर दिख जाएंगे। कनाडा में ट्रक ड्राइवरों की कमी है जो इस क्षेत्र में करियर स्थापित करने का यह एक शानदार अवसर है। औसत वार्षिक वेतन $ 43,445 USD है जो मोटे तौर पर 33.72 लाख रुपये में बदल जाता है।

ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रिया यूरोप का एक प्रमुख राष्ट्र है जो आल्प्स पर्वत श्रृंखला में स्थित है। एक पहाड़ी देश होने के कारण, ट्रक चालक बिजनेस है क्योंकि यहां केवल सड़कों के जरिए ही पहाड़ों के दूर-दराज के इलाकों में पहुंचा जा सकता है। यहा ट्रक चालक की औसत सालाना सैलरी $ 46,217 USD है जो हमारे देश में करीब 35.87 लाख रुपये में बदल जाता है।

नीदरलैंड

इस सूची में शामिल एक और यूरोपीय देश नीदरलैंड है। एम्स्टर्डम, इसकी राजधानी, एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। देश की एक मजबूत अर्थव्यवस्था है और ट्रक ड्राइवरों को हर साल मोटे तौर पर $46,865 USD का भुगतान किया जाता है। यह करीब 36.37 लाख रुपये बैठता है।

अमेरिका

इस लिस्ट में अगला देश संयुक्त राज्य अमेरिका है। यद्यपि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया की सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्था है, यह अपने ट्रक चालकों के लिए हाईपेड सैलरी वाले देशों की लिस्ट में 5 वें स्थान पर है। संयुक्त राज्य अमेरिका एक बड़ा देश है जहां बढ़िया हाइवे ट्रक चलाने को एक प्रमुख पेशा बनाते हैं। राज्यों में एक ट्रक ड्राइवर का औसत वेतन लगभग $47,130 USD है जो मोटे तौर पर 36.58 लाख रुपये के बराबर है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement