Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPS या IAS में से किसको मिलती हैं ज्यादा सुविधाएं व सैलरी; जानें यहां

IPS और IAS... ये दोनों ही हर जिले के लिए जरूरी है। एक जिले की प्रशासनिक व्यवस्था देखता है तो दूसरा कानून व्यवस्था। आइए जानते हैं कि किसे ज्यादा सुविधाएं दी जाती है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 11, 2023 18:38 IST
IPS और IAS को सरकार कई...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPS और IAS को सरकार कई प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराती है।

किसी भी जिले के लिए आईएएस व आईपीएस बहुत जरूरी अंग होते है। ये उस जिले में हर छोटी से छोटी घटनाओं के जिम्मेदार होते हैं। इनके वर्दी व रहने के ढंग लोगों को खूब भाते हैं। आपको तो पता ही होगा कि एक आईपीएस व आईएएस बनने के लिए देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी पास करनी पड़ती है। बता दें कि ये दोनों पद किसी भी जिले के लिए अहम होते हैं। एक की जिम्मेदारी कानून व्यवस्था बनाए रखने की होती है तो दूसरे यानी आईएएस की जिले के विकास व प्रशासनिक व्यवस्था देखना। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक आईएएस व आईपीएस में किन्हें सबसे ज्यादा सुविधाएं मिलती हैं।

आईपीएस की सैलरी

पहले बात करते हैं आईपीएस की। एक आईपीएल अफसर को वेतन के रूप में 56001 रुपये प्रति माह के हिसाब से शुरू होती है। साथ ही इनके एक्पीरिएंस के साथ-साथ ये सैलरी भी बढ़ती जाती है। एक वरिष्ठ आईपीएस को तरीकबन 2.5 लाख तक सैलरी मिलती है। इसके अलावा इन्हें कई प्रकार के भत्ते भी मिलते हैं।

आईपीएस को दी जाने वाली सुविधाएं

एक आईपीएस अफसर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि आईपीएस आधिकारी को एक आलीशन बंगला दिया जाता है। जिसमें गार्डेन होता है। जिसके रखरखाव के लिए एक माली भी मिलता है। साथ ही एक पर्सनल असिस्टेंट मिलता है, जिसका काम पुलिस अधिकारी की वर्दी सेट करना होता है। इसके अलावा पुलिस लाइन होती है, जहां बारबर और मोची मिलते हैं। इन सब की अतिरिक्त एक सरकारी गाड़ी भी दी जाती है, साथ ही इसके फ्यूल वहन भी सरकार करती है।

आईएएस की सैलरी

एक आईएएस अधिकारी की शुरू में एसडीएम,अंजर सेक्रेटरी के पद पर तैनात होता है। इसकी शुरूआती सैलरी 56100 रुपये होती है। वहीं, एडीएम, डिप्टी सेक्रेटरी, अंडर सेक्रेटरी के पद पर 67,700 रुपये, डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर 78800 रुपये, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, डिप्टी सेक्रेटरी, डायरेक्टर के पद पर 118500 रुपये होती है। इसके अतिरिक्त डिविजनल कमिश्नर, सेक्रेटरी कम कमिश्नर, जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर 144200 रुपये, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर 182200 रुपये, एडिशनल चीफ सेक्रेटरी के पद पर 205400 रुपये, चीफ सेक्रेटरी और सेक्रेटरी के पद पर 225000 रुपये और कैबिनेट सेक्रेटरी के पद पर 250000 रुपये बेसिक सैलरी के रूप में दी जाती है

आईएएस को मिलने वाली सुविधाएं

एक आईएएस ऑफिसर को आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की सुविधा दी जाती है। इसके साथ ही इन्हें एक आलीशान बंगला, जिसमें तमाम तरह की सुविधाएं होती है, मिलते हैं। इसके साथ ही सुरक्षा के लिए इन्हें पुलिस स्कॉर्ट भी मुहैया कराए जाते हैं। वहीं, इन्हें भी तमाम तरह के भत्ते वगैरह मिलते हैं।

ये भी पढ़ें-

IAS Tina Dabi Success Story: टीना डाबी अपने परिवार की इकलौती IAS नहीं हैं, उनके परिवार के अधिकारियों के बारे में भी जानें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement