Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन पांच तरीकों से सीख सकते हैं फ्री में Python, घर बैठे बना पाएंगे App और Website

Python सीखना इतना आसान नहीं है, क्योंकि इसे सिखाने के लिए तमाम संस्थान मोटी रकम वसूल करते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम पांच ऐसे फ्री कोर्स आपके लिए ढूंढ कर लाए हैं, जो आपको बड़े-बड़े संस्थानों से भी बेहतर तरीके से पायथन लैंग्वेज में कोडिंग करना सिखा देंगे।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 19, 2022 22:20 IST
Python programming language- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Python programming language

Highlights

  • इन पांच तरीकों से सीख सकते हैं फ्री में Python
  • घर बैठे बना पाएंगे App और Website
  • Python लैंग्वेज में कोडिंग होती है

Python एक प्रेग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसका इस्तेमाल आप वेब डिवेलपमेंट और सॉफ्टवेयर डिवेलपमेंट करते हैं। दरअसल, जो लोग सॉफ्टवेयर इंजिनियरिंग करते हैं, या फिर कंप्यूटर से संबंधित कोई ऐसा कोर्स करते हैं, जिसमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का भी इस्तेमाल होता हो, उन लोगों के लिए Python सीखना सबसे जरूरी है। हालांकि, Python सीखना इतना आसान नहीं है, क्योंकि इसे सिखाने के लिए तमाम संस्थान मोटी रकम वसूल करते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम पांच ऐसे फ्री कोर्स आपके लिए ढूंढ कर लाए हैं, जो आपको बड़े-बड़े संस्थानों से भी बेहतर तरीके से पायथन लैंग्वेज में कोडिंग करना सिखा देंगे। 

पहला कोर्स

CS50: इंट्रोडक्शन टू कंप्यूटर साइंस (CS50: Introduction to Computer Science ) (यह कुछ सबसे बेहतरी Python कोर्स में से एक है, जो आप ऑनलाइन मुफ्त में सीख सकते हैं। इसे आप pll.harvad.edu पर मुफ्त में सीख सकते हैं।)

दूसरा कोर्स

क्रैश कोर्स ऑन पायथन (Crash Course on Python) : यह कोर्स गूगल आईटी ऑटोमेशन के लिए बेस्ट है। इसे पास करने के बाद आपको प्रोफेशनल पायथन कोर्स का सर्टिफिकेट मिल जाता है, जिसका इस्तेमाल आप अच्छी नौकरी पाने के लिए कर सकते हैं। यह कोर्स आप मुफ्त में in.coursera.org पर कर सकते हैं।

तीसरा कोर्स

कैग्गल पायथन कोर्स (Kaggle Python Course): अगर आप पायथन में कुछ नया सीखना चाहते हैं और डाटा साइंस में आपका इंट्रेस्ट है तो आपके लिए कैग्गल पायथन कोर्स सबसे बेहतर है। इस कोर्स को आप मुफ्त में www.kaggle.com पर सीख सकते हैं। 

चौथा कोर्स

इंट्रोडक्शन टू पायथन प्रोग्रामिंग (Introduction to Python Programming): यह कोर्स पेंसलवेनिया यूनिवर्सिटी द्वारा कराया जाता है। इस कोर्स में छात्र को कोर प्रोग्रामिंग और डाटा स्ट्रक्चर के साथ-साथ कंडिशनल, लूप्स, वेरियबल्स और फंक्शन सिखाए जाते हैं। इस कोर्स को आप मुफ्त में in.coursera.org पर सीख सकते हैं। 

पांचवां कोर्स

पायथन ऑफ एवरिबडी स्पेशलाइजेशन (Python for Everybody Specialization): इस कोर्स में आप प्रोग्रामिंग के साथ-साथ डाटा को एनालाइज करना भी सीखते हैं। इसके साथ ही आप इस कोर्स में प्रोग्राम को डिवेलप करना भी सीखते हैं। इस कोर्स को यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन द्वारा कराया जाता है। यह कोर्स आप मुफ्त में in.coursera.org पर कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement