bihar-vidhan-sabha-chunav-2020
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. बिहार विधान सभा चुनाव 2020
  5. Bihar Election: 10 नवंबर को घोषित होंगे बिहार विधानसभा के चुनाव नतीजे, ये रहा चुनाव कार्यक्रम

Bihar Election: 10 नवंबर को घोषित होंगे बिहार विधानसभा के चुनाव नतीजे, ये रहा चुनाव कार्यक्रम

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने दोपहर 12.30 बजे दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 243 सीटों वाली विधानसभा के चुनाव की तारीखों का ऐलान किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 25, 2020 20:28 IST
Bihar Assembly Elections 2020- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bihar Assembly Elections 2020

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने दोपहर 12.30 बजे दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 243 सीटों वाली विधानसभा के चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। बिहार चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 16 जिलों में 71 सीटों पर चुनाव होगा। दूसरे चरण में 17 जिलों में 94 सीटों पर और तीसरे चरण में 15 जिलों में 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को जारी होगी और नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। दूसरे चरण का चुनाव 3 नवंबर को होगा और आखिरि यानी तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। बता दें कि बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर 2020 को खत्म हो रहा है इसलिए नई सरकार का गठन विधानसभा के कार्यकाल खत्म होने से पहले जरूरी है।

चुनाव कार्यक्रम का पूरा शेडयूल-

  • 3 चरणों में बिहार के चुनाव होंगे
  • बिहार में 42 हजार पोलिंग स्टेशन होंगे
  • पहले फेस में 71 सीटों पर चुनाव
  • दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव  
  • तीसरे चरण में 78 सीटों पर वोटिंग
  • पहले चरण में 28 अक्टूबर को चुनाव
  • दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा
  • तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा
  • 10 नवंबर को वोटों की गिनती

भारतीय निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया है। खास बात है कि कोरोना के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा। ऑफलाइन नमांकन की सुविधा पहले की तरह उपलब्ध रहेगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ बिहार के विधानसभा चुनाव होंगे। सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा। इस प्रकार एक घंटे मतदान की अवधि बढ़ाई गई है। पहले शाम पांच बजे तक मतदान होता था। हालांकि, यह सुविधा नक्सल प्रभावित इलाकों में नहीं होगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन होगा। एक बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता वोट डालेंगे। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सात लाख सैनिटाइजर, छह लाख फेस शील्ड और 46 लाख मास्क का इंतजाम रहेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X