1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. बिहार विधान सभा चुनाव 2020
  5. बिहार चुनाव: क्या LJP को NDA से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं BJP-JDU?

बिहार चुनाव: क्या LJP को NDA से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं BJP-JDU?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक में ये तय हुआ कि भारतीय जनता पार्टी एलजेपी के दबाव में नहीं आएगी।

Devendra Parashar Devendra Parashar @DParashar17
Published on: September 30, 2020 20:35 IST
Will BJP JDU kick LJP out of NDA? । बिहार चुनाव: क्या LJP को NDA से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं BJP- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Bihar Election: क्या LJP को NDA से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं BJP-JDU?

नई दिल्ली. बिहार में आने वाले दिनों में चुनाव होना है। इस चुनाव की गर्मी राजधानी दिल्ली तक महसूस की जा सकती है। बुधवार की दिल्ली में  भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बिहार चुनाव को लेकर महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, बीएल संतोष, भूपेंद्र यादव, देवेन्द्र फडणवीस, सुशील मोदी, संजय जायसवाल, नित्यानंद राय, मंगल पांडेय, बिहार बीजेपी संगठन मंत्री नागेंद्र ने शिरकत की। करीब 5 घंटे चली इस बैठक में कई भाजपा के आला नेतृत्व के बीच कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहमति बनी।

LJP के दबाव में नहीं आएगी भाजपा

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक में ये तय हुआ कि भारतीय जनता पार्टी एलजेपी के दबाव में नहीं आएगी। जेडीयू बिहार में एलजेपी को 20 सीटें देने के लिए तैयार है। अगर एलजेपी ज्यादा सीटों की अपनी मांग पर अड़ी रही तो भाजपा और जेडीयू एलजेपी का साथ छोड़ने पर भी विचार कर सकते हैं।

अपने हिस्से से भाजपा को देनी हैं एलजेपी को सीटें
सूत्रों ने बताया कि बिहार चुनाव के लिए भाजपा नेतृत्व 243 सीटों में से आधी सीटें नीतीश कुमार और हम पार्टी को देने के लिए राजी है, जबकि आधी सीटें भाजपा और एलजेपी के हिस्से में रहेंगी। अगर एलजेपी ज्यादा सीटें मांगती है तो ये भाजपा के लिए बेहद परेशान करने वाला होगा क्योंकि भाजपा को अपने हिस्से में से ही एलजेपी को सीटें देनी हैं और जेडीयू किसी भी हालत में एलजेपी को अपने हिस्से में से सीट देने को राजी नहीं है।

LJP एनडीए से बाहर जाती है तो जदयू को कोई दिक्कत नहीं
भाजपा के सूत्रों ने बताया कि जदयू नेतृत्व को इस बात से कोई दिक्कत नहीं है कि एलजेपी एनडीए गठबंधन से बाहर हो जाए, हालांकि एलजेपी को गठबंधन में रखना है या नहीं इसपर आखिरी फैसला भाजपा का होगा। दिल्ली में हुई इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी ने बिहार की सीटों को ए, बी और सीट कैटेगरी में चिन्हित किया है। ए कैटेगरी की सीटें वो हैं, जहां गठबंधन में भाजपा के जीतने की संभावना सबसे ज्यादा प्रबल हैं।

पटना रवाना हुए भूपेंद्र यादव और फडणवीस
जेपी नेड्डा के आवास पर हुई इस बैठक के बाद बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव और बिहार चुनाव के प्रभारी देवेंद्र फडणवीस पटना रवाना हो गए हैं। दोनों नेता अब बिहार भाजपा के बड़े नेताओं के साथ जेडीयू के नेताओं से बातचीत करेंगे। सूत्रों ने बताया कि बिहार में एलजेपी से भी बातचीत होगी। भाजपा को उम्मीद है कि चिराग पासवान सीट शेयरिंग का फॉर्मूला स्वीकरा करेंगे।

2 अक्टूबर को हो सकता है सीट शेयरिंग फॉर्मूले का ऐलान
सूत्रों ने बताया कि अगर सब कुछ उम्मीद के मुताबिक रहता है तो गठबंधन का फॉर्मूला सेट होने के बाद दिल्ली में 2 अक्टूबर को सीट शेयरिंग फॉर्मूला का ऐलान किया जा सकता है। इसके अलावा कल पटना में बिहार चुनाव के मद्देनजर प्रदेश चुनाव समिति की बैठक है, जिसमें प्रदेश चुनाव समिति द्वारा तय नामों का पैनल आएगा और 3/4 तारीख तक दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में नामों पर मुहर लगा दी जाएगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X