Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली में चुनाव घोषित, अरविंद केजरीवाल ने ट्विट किए पांच शब्द, बताई पूरी चुनावी रणनीति!

एक तरफ मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री तथा AAP संस्थापक अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर पांच शब्द लिखे, जिनमें उन्होंने यह संदेश दिया कि इस बार के चुनाव के लिए उनकी क्या रणनीति है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 06, 2020 16:31 IST
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal (File Photo)

नई दिल्ली: एक तरफ मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री तथा AAP संस्थापक अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर पांच शब्द लिखे, जिनसे उन्होंने यह संदेश दिया कि इस बार के चुनाव के लिए उनकी क्या रणनीति है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि "ये चुनाव काम पर होगा।" मतलब साफ है कि आम आदमी पार्टी इस बार जनता के बीच अपना पांच सालों का रिपोर्ट कार्ड लेकर जाने की योजना बना रही है।

बता दें कि दिल्ली विधानसभा की सभी सीटों के लिये मतदान 8 फरवरी को और मतगणना 11 फरवरी को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी।’’ उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है। 

अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न कानून अनुपालन एजेंसियों के साथ व्यापक चर्चा की गई है जिसमें सुरक्षा से जुड़े आयाम भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव तरीख की घोषणा के बाद ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसका मतलब है कि फिलहाल दिल्ली में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं, जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित हैं। 2015 में हुए विधानसभा चुनावों में 70 में से 67 सीटों पर आम आदमी पार्टी ने कब्जा जमाया था जबकि भारतीय जनता पार्टी को सिर्फ तीन सीटों पर ही जीत मिली थी। हालांकि, कांग्रेस दिल्ली विधानसभा से पूरी तरह से साफ हो गई थी, 2015 में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement