Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi Assembly Elections: विकासपुरी विधानसभा के गणित में फिट बैठते हैं भाजपा के संजय सिंह! 2015 में रहे थे नंबर दो

2015 के विधानसभी चुनावों के दौरान दिल्ली में आम आदमी पार्टी की आंधी चली। लेकिन, विकासपुरी विधानसभा सीट पर उस वक्त भाजपा के उम्मीदवार संजय सिंह ने AAP की आंधी को भी खूब टक्कर दी और भाजपा को नंबर दो का दावेदार बनाया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 14, 2020 23:01 IST
 विकासपुरी विधानसभा के गणित में फिट बैठते हैं भाजपा के संजय सिंह!- India TV Hindi
 विकासपुरी विधानसभा के गणित में फिट बैठते हैं भाजपा के संजय सिंह!

नई दिल्ली: 2015 के विधानसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में आम आदमी पार्टी की आंधी चली। लेकिन, विकासपुरी विधानसभा सीट पर उस वक्त भाजपा के उम्मीदवार संजय सिंह ने AAP की आंधी को भी खूब टक्कर दी और भाजपा को नंबर दो का दावेदार बनाया। 2015 वो वक्त था जब आम आदमी पार्टी ने 70 में से 67 सीटों पर कब्जा कर लिया था। AAP की ऐसी आंधी के बीच भी संजय सिंह ने भाजपा को विकासपुरी विधानसभा सीट पर दूसरे नंबर की पार्टी बनाया। इसका कारण पुर्वांचल समाज के लोगों में संजय की लोकप्रियता है। क्योंकि, यहां पुर्वांचल समाज के लोगों की काफी तादात है।

2015 में इस सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार महिंद्र यादव को 132437 वोट मिले, जो कुल पड़े वोटों का 62.53 फीसदी हिस्सा थे। वहीं, दूसरे नंबर पर रहे भाजपा के संजय सिंह को 54772 वोट मिले, जो कुल पड़े वोटों का 25.86  फीसदी थे। हालांकि, दोनों के बीच में वोटों का बहुत बड़ा अंतर था लेकिन इस अंतर को पढ़ते वक्त इस बात को भी ध्यान में रखना जरूरी होगा कि तूफान के वक्त वहीं पेड़ खड़े रहते हैं जिनकी जड़ें मजबूत हो। 2015 में AAP की आंधी थी और उस आंधी में भी संजय सिंह ने मजबूती के साथ खड़े रहे और 25.86 फीसदी वोट हासिल किए।

इस बार भी आम आदमी पार्टी ने महिंद्र यादव को ही टिकट दिया है। ऐसे में अगर बीजेपी भी संजय सिंह को ही दोबार टिकट देती है तो हो सकता है कि मुकाबला मजेदार बन जाए। क्योंकि, 2015 के चुनावी प्रतिद्वंदी जब एक बार फिर चुनवी मैदान में भिड़ेंगो तो एक के पास पुरानी जीत को कायम रखने की चाह होगी और दूसरे के पास पुरानी हार का जीत के साथ बदला लेने की ललक होगी। इस सब में संजय सिंह का पड़ला इसलिए भारी नजर आता है क्योंकि वह नए वादों के साथ चुनावी मैदान में होंगे और महिंद्र यादव को पुराने काम का हिसाब देना होगा।

इतना ही नहीं, दिल्ली में रहने वाले पूर्वांचल समाज के लोगों में संजय सिंह काफी प्रभावी नेता हैं। हाल ही में पूर्वांचल संघर्ष समिति के तत्वाधान में 12 जनवरी को विकास नगर के गोमती गार्डन में आयोजित नव वर्ष मंगल मिलन और मकर संक्रांति पर्व के मौके पर आयोजित उनके कार्यक्रम में हजारों लोगों ने शिरकत की थी। हालंकि, यह कार्यक्रम हर साल होता रहा है लेकिन इस बार चुनावों से ठीक पहले इस कार्यक्रम के जरिए बीजेपी नेता संजय सिंह की लोगों में लोकप्रियता निखरकर सामने आई है। ऐसे में ये कहा जा सकता है कि विकासपुरी विधानसभा के गणित में भाजपा नेता संजय सिंह फिट बैठते हैं!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement