Thursday, April 25, 2024
Advertisement

झारखंड चुनाव 2019: शुरुआती रुझानों में झामुमो-कांग्रेस गठबंधन आगे, भाजपा सबसे बड़ा दल

राज्य निर्वाचन विभाग के सूत्रों के मुताबिक, अभी तक आए मतगणना के रुझानों के मुताबिक, भाजपा 32 सीटों पर और झामुमो गठबंधन 38 सीटों पर आगे चल रहा है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: December 23, 2019 10:15 IST
Jharkhand Election 2019: JMM Congress alliance ahead in early trends,  BJP largest party- India TV Hindi
Jharkhand Election 2019: JMM Congress alliance ahead in early trends,  BJP largest party

रांची। झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए सोमवार को हो रही मतगणना के शुरुआती रुझान में झामुमो, राजद, और कांग्रेस का गठबंधन भाजपा से आगे चल रहा है। झामुमो गठबंधन 38 सीटों पर आगे चल रहा है। हालांकि मुख्यमंत्री रघुवर दास अपनी सीट से आगे चल रहे हैं। 32 सीटों पर बढ़त के साथ भाजपा सबसे बड़ा दल बनता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा 28 सीटों पर बढ़त बनाने के साथ दूसरे स्‍थान पर है। कांग्रेस 10 सीटों पर बढ़त के साथ तीसरे स्‍थान पर है। आप पार्टी का एक भी उम्‍मीदवार अभी तक बढ़त बनाने की स्थिति में नहीं आ पाए हैं।

राज्य निर्वाचन विभाग के सूत्रों के मुताबिक, अभी तक आए मतगणना के रुझानों के मुताबिक, भाजपा 32 सीटों पर और झामुमो गठबंधन 38 सीटों पर आगे चल रहा है। जबकि झाविमो 4 और आजसू 2 सीटों पर आगे चल रही है। अभी तक 81 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं।

इस बीच प्रारंभिक दौर में पिछड़ने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर (पूर्वी ) से आगे चल रहे हैं। वह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सरयू राय से 500 से अधिक वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं। इधर, लातेहार से पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम भी आगे चल रहे हैं। शुरुआती बढ़त बनाने के बाद सिल्ली से सुदेश महतो पिछड़ गए हैं। इस चुनाव में महत्वपूर्ण राजधनवार से बाबूलाल मरांडी आगे चल रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पांच चरणों में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच हुए मतदान के बाद सभी सीटों के लिए ईवीएम में बंद मतों की गणना सोमवार को जारी है।

झारखंड विधानसभा चुनाव में 1,087 पुरुष, 127 महिला तथा एक तीसरे लिंग के उम्मीदवारों समेत कुल 1,215 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया था, जिनके भविष्य पर आज फैसला सुनाया जाएगा।

इस बीच 24 जिला मुख्यालयों में त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच मतगणना जारी है। मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड और सबसे कम दो राउंड चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement